कॉलेज लाइफ में स्वतंत्रता के साथ जिम्मेदारिया भी होती है

कॉलेज लाइफ में अपनी स्वतंत्रता और जिम्मेदारियों का प्रबंध कैसे करें

College Freedom & Responsibilities
College Freedom & Responsibilities

हर कोई अक्सर यही चाहता है कि वो अपनी कॉलेज लाइफ में सफलता के कीर्तिमान गढ़े. लेकिन तमाम तरीके अपनाने के बावजूद भी बहुत से छात्र अपना ये लक्ष्य हासिल करने से चूक जाते है. कई बार छात्रों को ऐसा लगता है कि कॉलेज लाइफ में उन्हें पूर्ण रूप से स्वतंत्रता मिल जाएगी और वो अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने की ओर ध्यान ही नहीं दे पाते. जबकि ये बात सच है कि आपको कॉलेज लाइफ में अपनी स्वतंत्रता के साथ ही जिम्मेदारियों का भी निर्वाह करना होता है. उचित प्रबंधन के जरिए आप ये कर सकते है.

  • कभी भी जिम्मेदारियों से दूर न भागें- कॉलेज लाइफ के दौरान आप अपनी जिम्मेदारी को निभाकर खुद को साबित कर सकते हैं और अपने लिए नए मौकों का रास्ता खोल सकते हैं. इसलिए अपनी जिम्मेदारियों का निर्वाह करने पर ध्यान देते रहे.
  • अपनी समिक्षा करें- हमेशा खुद को नई-नई चुनौतियां देते रहे और खुद ही अपनी समीक्षा करें. इसके अलावा अपनी सफलता को लेकर नियमित तौर पर खुद से सवाल करते रहें. इसका फायदा आपको मिलेगा.
  • आप अपने विचार रखने के लिए स्वतंत्र है. लेकिन ये बात भी ध्यान में रखीए कि कॉलेज में आपके मित्रों को भी उनके विचार रखने की पूर्ण आजादी है. यदि आपके विचार उनसे मेल नहीं भी खाते है तो भी आपकी ये जिम्मेदारी है कि आप उनकी भी सुनीए. साथ ही आपको अपनी स्वतंत्रता बनाए रखने के लिए अपने विचार बेबाकी के साथ रखने चाहिए.
  • कॉलेज ऐसी जगह है जहां पर आपको वक्त मिलने पर अपने भविष्य के बारे में भी सोचते रहना चाहिए. आप यहां अपने करियर को लेकर लक्ष्य तय कर सकते है.
  • प्रोफेसर्स और स्टुडेंट्स से नियमित तौर पर बातचीत कर अपनी शंकाएं दूर करते रहना चाहिए. साथ ही अपनी राय हर इश्यू पर रखने की कोशिश करनी चाहिए.
  • कॉलेज में कभी भी आपके मन में कोई सवाल आता है तो उसे पूछने की आपको पूरी आजादी है. हां ये बात जरूर ध्यान रखीए कि बेवजह सवाल करने से बचीए.
  • कॉलेज में सभी से मिलना, बात करना, अपना टैलेंट दिखाना इन सभी की आजादी आपको मिलने वाली है. लेकिन साथ ही आपको इस बात का भी खयाल रखना होगा कि आप मैं -मैं करते न रह जाए और आपकी इस आदत से आपके मित्र कम और दुश्मन ज्यादा बन जाए.
One Comment

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *