Habits That Make you fat

 

आजकल हमारी बदली हुई लाइफस्टाइल का ये नतीजा है कि अमुमन 85-90 फीसदी लोगों में मोटापे की समस्या नजर आने लगी हैं. कई बार मोटापा हम सभी के लिए तनाव का भी कारण बन जाता है. आज लोग अपने मोटापे से निजात के लिए क्या कुछ नहीं करते दिखाई देते हैं. लेकिन ये बात जानकारी आप भी हैरान हो जाएंगे कि  अपने मोटापे के लिए आपकी अपनी बुरी आदतें ही जिम्मेदार हैं. आइए जानते है ऐसी ही कुछ आदतों के बारे में…..

तनाव लेना भी है वजह

कई लोग समझते हैं कि तनाव लेने से शरीर में कमजोरी आती है जिससे मोटापा घटता है. लेकिन यदि आप भी ऐसा ही सोचने वालों में शामिल हो तो अपनी सोच को बदल दीजिए, तनाव लेने से मोटापा घटता नहीं बल्कि बढ़ता है. लंबे समय तक स्ट्रेस में रहने की वजह से शरीर में कार्टिसोल हार्मोन बढ़ने लगते हैं जो मोटापे का प्रमुख कारण बनते है.

कम नींद होना

नींद की कमी होना भी शरीर में मोटापे का कारण बनता है. कुछ लोग रोजाना रात को देर से सोते हैं जिससे शरीर में भूख लगने वाले हार्मोन्स का अधिक विकास होता है. ऐसे में भूख ज्यादा लगती है और अधिक खाने की वजह से शरीर में मोटापा घर करने लगता है.

दवाईयों का सेवन

आजकल ज्यादातर लोग किसी न किसी बीमारी से घिरे ही रहते है. जिसके लिए अक्सर उन्हें दवाई जरूर खानी पड़ती हैं. लेकिन आप ये भी जान लें कि दवाई जहां आपको बीमारी से दूर करती हैं वहीं ये आपको मोटापे की ओर भी ले जाती है. मसलन एलर्जी, डिप्रेशन, स्ट्रेस और डायबिटीज की दवाओं का सेवन करने से लोग न चाहते हुए भी मोटापे के शिकार हो जाते हैं.

कमजोर पाचन शक्ति

आजकल बाहर का दूषित खाना खाने से लोगों की पाचन शक्ति कमजोर होती जा रही है. जिसका सीधा असर ये हो रहा है कि मोटापा तेजी से बढ़ रहा है. गलत खान-पान की वजह से पेट की पाचन क्रिया खराब होती है. जिसके चलते डाइजेशन सिस्टम में गड़बड़ी आती है और ये मोटापे का कारण बनता है. मोटापे से बचने के लिए बेहतर है कि आप बाहर का खाना टालने की कोशिश करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *