यकीन कीजिए, अचानक बदल गया लडकी का ब्लड ग्रुप

Miracle of the girl whose liver transplant changed her blood

Australian girl changes blood group, immune system

Australian girl changes blood group
Australian girl changes blood group

ये पढकर आप जरूर चौंक गए होंगे. आपके दिमाग में ये सवाल भी आ रहा होगा कि आखिर एक लडकी का ब्लड ग्रुप अचानक से कैसे बदल सकता है? लेकिन, यह एक सच्चाई है. आॅस्ट्रेलिया की डेमी के साथ ऐसा ही हुआ है. एक लीवर ट्रांसप्लांट आॅपरेशन के बाद उसका ब्लड ग्रुप बदल गया. शायद आपके लिए भी इस बात पर विश्वास करना आसान नहीं है लेकिन यकीन कीजिए उस लड़की का ब्लड ग्रुप सही में बदल गया…

डेमी का इलाज करने वाले डॉक्टर्स का मानना है कि 6 करोड़ लोगों में किसी एक साथ ऐसा होता है. डेमी शायद उन 6 करोड़ लोगों में एक हैं. चलीए आपको सारा मामला बताते है. दरअसल आॅस्ट्रेलिया की रहने वाली डेमी को लीवर की बीमारी थी. उस वक्त उनकी उम्र केवल 15 साल की थी. डॉक्टर्स का कहना था कि उसे केवल लीवर ट्रांसप्लांट के जरिए  ही बचाया जा सकता था. जिस डोनर ने डेमी को अपना लीवर डोनेट किया उसी का ब्लड गु्रप डेमी के शरीर ने अपना लिया. डॉक्टर्स का कहना था ऐसा बहुत मुश्किल से होता है कि किसी शख्स का इम्यून सिस्टम कोई दूसरा ब्लड ग्रुप अपना ले.

blood grp changed
blood grp changed

सबसे ज्यादा हैरानी की बात ये है कि ट्रांसप्लांट के दौरान अगर किसी डोनर का ब्लड ग्रुप मैच नहीं करता है तो रिसीवर को ताउम्र एंटी-रिजेक्शन ड्रग्स लेनी पड़ती हैं. डेमी के मामले में ये बात भी गलत साबित हुई. अब उनका ब्लड ग्रुप ओ-पॉजिटिव से ओ-नेगेटिव हो चुका है, लेकिन ताज्जुब की बात ये भी है कि उनको किसी तरह की एंटी-रिजेक्शन ड्रग नहीं लेनी पड़ती है.

Miracle of the girl whose liver transplant changed her blood
Miracle of the girl whose liver transplant changed her blood

हालांकि लीवर ट्रांसप्लांट के 9 महीने बाद एक बार डेमी की तबीयत बेहद खराब हो गई थी. तभी डॉक्टर्स को ये पता चला कि उसका ब्लड ग्रुप बदल गया है. हालांकि आमतौर पर बॉडी उन आॅर्गंस को रिजेक्ट कर देती है जो उसके इम्यून सिस्टम में फिट नहीं बैठते. डेमी के मामले में ऐसा नहीं हुआ. डेमी का लीवर ट्रांसप्लांट हुए 8 साल हो चुके हैं. डेमी भी अब 23 साल की है और पूरी तरह फिट है. सिडनी के वेस्टमीड चिल्ड्रेन्स हॉस्पिटल के डॉक्टर्स भी उसके साथ हुए कुदरत के खेल को किसी करिश्मे से कम नहीं मानते.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *