क्या महिलाएं अच्छी ड्राइवर होती हैं?

women drivers convention
women drivers convention

माना जाता है कि महिलाएं सब कुछ कर सकती हैं, लेकिन अच्छी ड्राइवर नहीं बन सकतीं. अगर आप भी ऐसा सोचते हैं, तो आप गलत हैं. क्योंकि रिसर्च में साबित हुआ है कि महिलाएं पुरु षों की अपेक्षा अच्छी ड्राइवर हैं, वहीं ट्रैफिक नियम भी महिलाओं ने पुरुषों की अपेक्षा कम तोडे हैं. न्यूयॉर्क सिटी ट्रैफिक स्टडी के मुताबिक 80 फीसदी दुर्घटनाओं में पुरुष ड्राइवर शामिल थे.

यूनाइटेड स्टेट के ट्रैफिक डिपार्टमेंट और नेशनल हाईवे ट्रैफिक सेफ्टी एडमिनिस्ट्रेशन द्वारा की गई रिसर्च के मुताबिक वर्ष 2007 में हुई सडक दुर्घटनाओं में 40000 में पुरुष शामिल थे, जबकि सिर्फ 14 हजार में महिला ड्राइवर शामिल थीं. रिसर्च में ये भी पाया गया कि महिलाओं पुरुषों की अपेक्षा ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन कम करती हैं वहीं पुरु ष ट्रैफिक सिग्नल ज्यादा तोडते हैं. इसके अलावा महिलाएं सडकों पर चलते समय ज्यादा ध्यान रखती हैं.

women driver
women driver

अन्य रिसर्च भी पॉजिटिव

क्वालिटी प्लानिंग द्वारा की गई स्टडी के अनुसार सडक दुर्घटनाओं में पुरु षों की अपेक्षा महिलाएं 27 फीसदी कम शामिल मिलीं. वहीं रिसर्चर ने पाया, 12 फीसदी दुर्घटनाएं ध्यान भटकने से हुई हैं. पहले सैंपल में नॉर्वे के 1100 हाईस्कूल स्टूडेंट पर किया गया, जिसमें 208 के पास ड्राइविंग लाइसेंस था. वहीं, दूसरे 414 आम लोग थे. सर्वे लोगों के ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकने वाली चीजों और उस पर की गई प्रतिक्रि या पर किया गया. इसमें नौजवानों का ध्यान ड्राइविंग के दौरान ज्यादा भटकता हुआ पाया गया. परिवहन अर्थशास्त्र संस्थान के रिसर्चर ओले जॉनसन का कहना है कि ट्रैफिक नियम बहुत सख्त हैं, लेकिन हमने रिसर्च ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकने पर की है. उन्होंने  कहा कि रिसर्च में पाया, नौजवानों का ध्यान ज्यादा भटकता है.

driving woman
driving woman

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट

विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट की मानें, तो सडक हादसों में पांच करोड से अधिक लोग सीट बेल्ट न लगाने, हेलमेट न पहनने और ड्राइविंग के दौरान ध्यान भटकने से घायल हो जाते हैं. इसके अलावा तकरीबन 10 लाख लोगों की इन वजहों से मौत भी हो जाती है. वहीं, शोध में यह भी पाया गया है कि मोबाइल फोन का इस्तेमाल करने से भी काफी ध्यान भटकता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *