ऐसे दैनिक काम जो अवैध है उत्तर कोरिया में यहां किसी भी गलती पर होती है मौत की सजा

 उत्तर कोरिया

एक तरफ पूरी दुनिया में लगभग हर इन्सान अपने आप को स्वतंत्र बोलता है. वही दूसरी और एक देश ऐसा भी है जहा आज भी माना जाए तो किसी भी इन्सान को स्वतंत्रता प्राप्त नहीं हुई है. हम बात कर रहे है उत्तरी कोरिया की जहा किसी को भी अपने मुताबित जिन्दगी जीने का कोई हक नहीं है. क्या आपने कभी सोचा है कि उत्तरी कोरियाई सीमा के पीछे क्या होता है? आइए जानते है ऐसी गतिविधियां हैं जो उत्तर कोरिया में अवैध हैं.

1. हाल ही में एक पत्रकार को फांसी की सजा दी गई. जिसका कारण जानकर आप हक्केबक्के रह जाओगे. कारण था टाइपिंग मिस्टेक. यानी यहां कोई भी गलती करने की मनाही हैं. सामान्य सा लगने वाला अपराध उत्तर कोरिया में आपको मौत के करीब पहुंचा सकता है.
2. अगर आप ये सोच रहे हैं कि उत्तर कोरिया में अभी वर्ष 2016 चल रहा है, तो आप सरासर गलत हैं. वहां ज्यूस कैलेन्डर चलन में है. वर्तमान में उत्तर कोरिया में 104 वर्ष चल रहा है. दरअसल, उत्तर कोरिया का कैलेन्डर किम जोंग के दादा किम इल-सुंग के जन्म के बाद शुरू होता है.
3. उत्तर कोरिया के प्रत्येक घर में सरकार नियंत्रित रेडियो लगाए गए हैं. यहां के नागरिकों को यह अनुमति नहीं है कि वे इस रेडियो को बन्द कर सकें.
4.  उत्तरी कोरिया में आप पोर्न फिल्म नहीं देख सकते. ऐसा करते पकड़े जाने पर फांसी की सजा का प्रावधान है.
5. उत्तर कोरिया कानून के मुताबिक यहां के नागरिकों को बाइबिल ग्रंथ रखने की अनुमति नहीं है. उत्तर कोरिया में बाइबिल को पश्चिमी संस्कृति का प्रतीक माना जाता है इसलिए इसे देश में अनुमति नहीं दी जाती है.बाइबिल ग्रंथ
6. यहां गरीबों की फोटो लेने पर सख्त मनाही है. दरअसल, उत्तर कोरिया के तानाशाहों का मानना है कि यहां के गरीबों की फोटो दुनिया के लोगों के सामने आने पर देश की इमेज खराब होगी.गरीबों की फोटो लेने पर सख्त मनाही है
7. यहां कोई भी व्यक्ति गरीबी के बारे में बात नहीं कर सकता. सभी को खुश दिखना होता है.
8. उत्तर कोरिया में साल में दो दिन 8 जुलाई और 17 दिसम्बर को लोग खुशियां नहीं मना सकते. यहां तक कि इस दिन लोग जन्मदिन भी नहीं मनाते. इसकी वजह यह है कि किम सुंग और किम जोंग टू की मौत क्रमश: इन दिनों हुई थी.
9. उत्तर कोरिया में पर्यटक मोबाइल फोन लेकर नहीं घूम सकते. उनसे मोबाइल फोन एयरपोर्ट पर ही ले लिया जाता है और जब वे अपना देश वापस जाते हैं, तब उन्हें इसे वापस किया जाता है.Banned mobile phone in Korea
10. केवल यही नहीं, पर्यटक स्थानीय लोगों से बात नहीं कर सकते. वे हमेशा गाइड की निगरानी में होते हैं और खुद से कहीं घूम नहीं सकते.
11. उत्तर कोरिया में सिर्फ 3 टीवी चैनल्स हैं. यहां की सरकार नहीं चाहती कि लोगों को बाहरी दुनिया के बारे में पता चले.
12. उत्तर कोरिया में कार रखने पर पाबंदी है. जी हां, यहां सिर्फ सेना के अधिकारी या सरकारी आॅफिसर ही कार रख सकते हैं.
13. यहां आम जनता के लिए इन्टरनेट भी नहीं है. जी हां, इन्टरनेट की सुविधा यहां सिर्फ चन्द लोगों के लिए ही उपलब्ध है. उत्तर कोरिया का अपना कम्प्युटर आॅपरेटिंग सिस्टम है, जिसका नाम है रेड स्टार.internet is banned in north korea
14. उत्तर कोरिया पूरी दुनिया से कटा हुआ है. यहां के अखबार, मैगजीन और समाचार चैनल बाहरी दुनिया के बारे में जानकारी नहीं देते. यहां जनता को सिर्फ वही समाचार दिखाए जाते हैं, जो सरकार चाहती है.
15. उत्तर कोरिया में 2.5 लाख से अधिक लोग प्रिजन कैम्प में बन्द कर रखे गए हैं. यहां ऐसी कठोर व्यवस्था की गई है कि वे भाग न सकें.
16. उत्तर कोरिया में सरकार तय करती है यहां की जनता क्या पहनेगी. उदाहरण के लिए इस देश में ब्लू जीन्स पहनने पर पाबन्दी है.
17. किम जोंग उन को सनकी तानाशाह माना जाता है. उसने अपने चाचा को नंगा कर 120 भूखे कुत्तों के सामने फेंक दिया था.
18. उत्तर कोरिया दुनिया का एक मात्र ऐसा देश है, जहां का शासन मृत व्यक्ति के नाम पर चलाया जा रहा है. जी हां, उत्तर कोरिया में शासन किम सुंग के नाम पर चलाया जाता है.
 19. उत्तर कोरिया देश के बारे में अगर आपके पास कोई किताब या गाइड मौजूद हो तो उसे जब्त कर लिया जाता है. यदि आप एक पर्यटक है तो आपके सभी संगीत, टेलीविजन, फिल्म और लिखित सामग्री की जांच की जाएगी.
20. इस देश के इतिहास की किताबों में सिर्फ किम जोंग 1  और किम जोंग 2 की वीर गाथाएं पढ़ाई जाती हैं. दुनिया के बाकी देशों के इतिहास से उनको कोई मतलब नहीं है.
21. यह एक मात्र ऐसा देश है, जहां इस बात के आदेश जारी किए गए हैं कि सभी मकानों को भूरे रंग में रंगा जाए. यह अलग बात है इस रंग में सबकुछ भद्दा दिखता है.
22. इन मकानों पर नेताओं के फोटो लगाने का प्रचलन है. ऐसा नहीं होने की स्थिति में सजा का प्रावधान है.
23. उत्तर कोरिया में प्रत्येक पांच वर्ष बाद चुनाव होते हैं, लेकिन उम्मीदवार सिर्फ एक होता है. फिलहाल तो उम्मीदवारी होती है, किम जोंग उन की.Kim Jong Un
24. उत्तर कोरिया के लोगों को सरकारी मान्यता प्राप्त हेयरस्टाइल अपनाना होता है. सरकार के मुताबिक तानाशाह किम जोंग उन का हेयरस्टाइल सबसे बेहतर है.Banned Hair Cut In North Korea
25. उत्तर कोरिया ने किजोंग डोंग नामक शहर दक्षिण कोरिया के लोगों को लुभाने के लिए बनवाया था. यह अलग बात है कि इस शहर में कोई रहता नहीं है. हालांकि, इस शहर में रात को बिजली की चकाचौंध रहती है, ताकि लगे कि लोग हैं.
26. उत्तर कोरिया का अपना टाइम जोन है.
north korea time zone
27. उत्तर कोरिया के कानूनों के मुताबिक, कोई अगर अपराध करता है, तो उसकी दो पीढ़ियों को सजा भुगतनी होती है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *