hunza community girls
hunza community girls

हर महिला को जवान और खूबसूरत दिखना बेहद पसंद होता है.हालांकि, उम्र एक ऐसी चीज होती है जहां पर लोगों की जवानी और खूबसूरती दोनों ढलने लगती है. परंतु, आज भी पाकिस्तान में एक ऐसी जगह भी मौजूद है जहां पर महिलाएं 80 की उम्र के बाद भी महज 30 से 40 की नज़र आती हैं. इसी वजह से इन महिलाओं को दुनिया की सबसे खूबसूरत महिला भी कहा जाता हैं. सिर्फ इतना ही बल्कि जहां पर यह औरतें बूढ़ी होने के बाद भी जवान नजर आती है तो वहीं दूसरी तरफ यहां के पुरुष 90 साल की उम्र में भी पिता होने का सुख प्राप्त कर सकते है.

पाकिस्तान की हुंजा प्रजाति
पाकिस्तान की हुंजा प्रजाति

जी हां, हम बात कर रहे है  पाकिस्तान की हुंजा कम्युनिटी के बारें में. बता दें, यह समुदाय उत्तरी पाकिस्तान की काराकोरम पहाड़ियों में स्थित हुंजा घाटी में रहते हैं. कहा जाता है कि इस कम्युनिटी के लोग औसतन 120 साल तक जिंदा रहते हैं. हुंजा कम्युनिटी के लोगों को बुरुशो भी कहते हैं. इनकी भाषा बुरुशास्की है. कहा जाता है कि ये समुदाय सिकंदर महान की सेना के वंशज हैं, जो चौथी सदी में भारत आए थे. जानकारी के मुताबिक, हुंजा समुदाय के लोग पाकिस्तान के अन्य समुदाय के लोगों से कहीं ज्यादा शिक्षित भी हैं और हुंजा घाटी में इनकी संख्या 85 हजार से भी ज्यादा हैं.

Pakistan Hunaz Comminity Girls
Pakistan Hunaz Comminity Girls

फिलहाल, यह समुदाय इतना प्रसिद्द है कि इस पर कई किताबें भी लिखी जा चुकी हैं, जिसमें ‘द हेल्दी हुंजाज’ और ‘द लॉस्ट किंगडम ऑफ द हिमालयाज’ आदि शामिल हैं. वैसे, हुंजा घाटी पाकिस्तान के मशहूर पर्यटन स्थलों में से भी एक है और दुनियाभर से लोग यहां पहाड़ों की खूबसूरती देखने के लिए आते हैं. हुंजा कम्युनिटी के लोग फिजिकली और मेंटली बहुत स्ट्रॉन्ग होते हैं. कहते है कि इनकी लाइफस्टाइल ही इनके लंबे जीवन का रहस्य है. ये लोग सुबह 5 बजे उठ जाते हैं और ये लोग पैदल बहुत घूमते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं, यहां के लोग दिन में सिर्फ दो बार ही खाना खाते हैं. जिसमे पहली बार दोपहर में 12 बजे और दूसरी बार रात को 8-9 बजे के करीब ये भोजन करते हैं.  कहते हैं कि यहां के लोगों की जीवनशैली ही उनके लंबे जीवन का राज है. ये शुद्ध आहार लेना पसंद करते हैं.

पाकिस्तान की हुंजा प्रजाति
पाकिस्तान की हुंजा प्रजाति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *