‘छुट्टी-छुट्टी हो गई छुट्टी’ 90 के दशक में आने वाले यह कार्यक्रम की धुन आज भी जहन में आते ही हमें अपने बचपन की धमाचौकड़ी मचाए हुए सारे दिन याद आ जाते हैं कि कैसे गर्मी की छुट्टियां पड़ते ही हम अपने परिवार के साथ मस्ती करते थे. तो वहीं इस बार भी बच्चों की गर्मियों की छुट्टियां आने वाली हैं. जाहिर सी बात है आप भी इन छुट्टियों को बच्चों के साथ इंजाय करने की सोच रहें होगें. शहर से दूर या रिश्तेदारों के घर जाने के प्लान बना रहें होगें. पर अक्सर कभी-कभी बॉस पापा या मम्मी की छुट्टी को मौके पर कैंसल कर देता है या आज के इस महगांई के दौर में आपका बजट आपको कहीं बाहर जा कर इंजाय करने की इजाजत नही देता. तो ऐसे में आप अपने बच्चों के दिल को ना तोड़ते हुए अपने बजट के अनुसार इन पिकनिक स्पॉट पर जाकर अपने बच्चों के साथ खूब मस्ती कर सकते है. यहां पर फन के साथ-साथ आपकी जेब भी कम ढ़ीली होगी.

असोला भट्टी:  गर्मी को दिनों में दिल्ली के आर्दश पिकनिक स्थल में बेहद खूबसूरत जगह है – असोला भट्टी. यह पिकनिक स्पॉट शहरी लोगों को भागदौड़ भरे जीवन में शांति प्रदान करते हुए प्रकित के साथ जोड़ता है. यहां आप चहचहाते पछिंयों के साथ नीले पानी की झीलों का आनंद ले सकते है.Asola-Bhatti

लच्छीवाला:  साल के पेड़ के घने जंगलो से घिरी हुई जगह व प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ देहरादून का सबसे लोकप्रिय पिकनिक स्पॉट है. यहां पहाड़ियों के ठड़े-ठड़े पानी का आनंद लिया जा सकता है.

Lachhiwala Dehradun

टाइगर फॉल: यहां उंची जगह से छोटे से तालाब में गिरता हुआ झरना देखने में बेहद खूबसूरत लगता है. इस झरने का लुत्फ आप उतराखंड में स्थित चकराता में ले पाएंगें.

टाइगर फॉल - Tiger Fall

बाग-ए-बाहु: बाहु का किला जम्मू की सबसे पुरानी इमारत है. खूबसूरत झरने,हरे-भरे बाग इस किले की शोभा पर चार चाँद लगाते है. इस बाग की प्राकृतिक संरचना इतनी अनोखी है कि मन मयूर हो उठता है.

Bagh - E - Bahu

प्रतापगढ़ फार्म्स एंड रिसॉटर्स: लोक सेगीत,नृत्य,प्राकृतिक सौंदर्य की देखभाल,खेल,साहसिक गतिविधियों से पारंपरिक हस्तशिल्प के साथ- साथ आप यहाँ ग्रामीण जीवन का भी आनंद ले सकते है.प्रतापगढ़ फार्म्स एंड रिसॉटर्स

भत्ता फॉल्स: यहां विभिन्न तालाबों से एक साथ एक जगह पानी गिरता है. जिसके वजह से पिकनिक का मजा यहां दुगना हो जाता है.मसूरी-देहरादुन से 7 कि.मी. की दूरी पर भट्टा गांव पड़ता है. जहां आप प्राकृतिक नजारों का भी खूब आनंद उठा पाएंगे.

Bhatta Falls Mussoorie

नहान:  हरे-भरे जंगलों और बर्फ से ढ़के और पर्वतों की खूबसूरती में कैद बेहद शानदार जगह है नहान. रानी ताल टैंक और रानी ताल गार्डन यहां की शोभा को बरकरार ऱखने के लिए काफी है.

नहान - Nahan
नहान – Nahan

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *