Salman Khan Top Movies

सलमान खान ने अपने फिल्मी कॅरियर की शुरूआत 1988 में बनी फिल्म ‘बीबी हो तो ऐसी’ से की. बॉलीवुड फिल्मो में पहला बड़ा रोल 1989 में सूरज बडजात्या की फिल्म ‘मैंने प्यार किया’ में मिला जो उस समय सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म थी. इस फिल्म के बाद भाई जान को 1990 में ‘बागी’ में लीड रोल मिला, जिसके बाद पत्थर के फुल, सनम बेवफा, कुर्बान, साजन जैसी फिल्में बॉक्स आॅफिस पर हिट रही. इसके बाद 1994 में आई सूरज बडजात्या की फिल्म ‘हम आपके है कौन’ जिसने सात साल तक अपने कई रिकॉर्ड को कायम रखा.

इसके बाद उन्होंने करन- अर्जुन, खामोशी, जीत, जुड़वां, प्यार किया तो डरना क्या, जब प्यार किसी से होता है, कुछ कुछ होता है, हम साथ साथ है , बीबी न. 1, हम दिल दे चुके सनम, हर दिल जो प्यार करेगा, चोरी चोरी चुपके चुपके, तेरे नाम, मुझसे शादी करोगी और नो एंट्री जैसी सुपी हिट फिल्मों में काम किया. 2006 में उन्होंने जानेमन, बाबुल, सलाम-ए-इश्क, युवराज जैसी असफल फिल्में दी. कुछ विवादों और  फ्लॉप फिल्मों की वजह से सलमान के करियर पर ब्रेक सा लग गया था.

वांटेड के कमबैक ने बनाया दबंग स्टार

उसी के बाद 2009 में प्रभु देवा की एक्शन फिल्म ‘वांटेड’ में सलमान ने जमकर वापसी की जो बॉक्स आॅफिस पर सुपरहिट रही. वांटेड सलमान के करियर का टर्निंग पॉइंट साबित हुई. 2010 में ‘दबंग’ फिल्म में उनके दमदार अभिनय ने उनको ‘दबंग सलमान खान’ का खिताब दिला दिया. इस फिल्म से सफलता के झंडे गाड दिए.दबंग के बाद 2011 में सलमान की फिल्म ‘रेडी’,  ‘बॉडीगार्ड’ फिल्म में काम किया जिसमे उनके अभिनय को काफी सराहा गया .Salman Khan's WANTED Movie

इन फिल्मों ने बढ़ा दिया कमाई का ग्राफ

2012 में ‘एक था टाइगर’ ने पहले दिन के कलेक्शन का रिकॉर्ड तोड़ दिया और ये फिल्म रिलीज के महज पांच दिनों में 100 करोड़ क्लब में शामिल हो गई. 2012 में सलमान ने दबंग की सीरीज ‘दबंग 2’ में काम किया और ये फिल्म भी दबंग की तरह काफी सफल रही. 2014 में उनकी पहली फिल्म ‘जय हो’ रिलीज हुई जिसने सलमान की सुपरहिट फिल्मो के सफर को रोक दिया और ये फिल्म ज्यादा कमाल नही कर पाई इसी साल ईद पर रिलीज हुई  ‘किक’ फिल्म उनकी पहली 200 करोडी फिल्म थी. 2015 में फिर उन्होंने ईद के मौके पर ‘बजरंगी भाईजान’ फिल्म रिलीज की और 300 करोड़ क्लब में शामिल होने वाली बॉलीवुड की दूसरी फिल्म बनी.  इस फिल्म ने सभी देशो को मिलाकर 600 करोड़ का बिसनेस किया.

Salman Khan Ek Tha Tiger Movie

प्रेम रतन और ट्यूबलाइट से झटका, टाइगर से मिला सफलता का ट्रैक

2015 में बजरंगी भाईजान जैसी सुपरहिट मूवी देने के बाद दिवाली पर उनकी दूसरी फिल्म ‘प्रेम रतन धन पायो’आयी, इस फिल्म ने आसानी से 200 करोड़ क्लब में शामिल हो गयी. ईद 2016 में  फिल्म ‘सुल्तान’ आई फिल्म से 500 करोड़ का कारोबार किया और कई रिकॉर्ड्स बनाए. 2017 की ईद पर सलमान की फिल्म ‘ट्युबलाइट’ रिलीज हुई जो बॉक्स आॅफिस पर कोई कमाल नहीं कर पाई, लेकिन 2017 की क्रिसमस पर ‘एक था टाइगर’ के सीक्वल ‘टाइगर जिंदा है’ ने बॉक्स आॅफिस के सारे रिकॉर्ड तोड दिए. फिल्म ने 600 करोड की कमाई की.

अभी कायम रहेगा सलमान का जलवा

2018 की ईद पर सलमान अपने फैंस के लिए फिल्म ‘रेस 3’ का तोहफा ला रहे है. इसके अलावा अली अब्बास जफर की ‘भारत’, अपने होम प्रोड्क्शन की ‘दबंग 3’ और साजिद नाडियादवाला की ‘किक 2’जैसे प्रोजेक्ट्स में काम कर सकते है. अभी भी सलमान का जलवा कायम रहेगा.

One thought on “51 साल की उम्र में भी सबसे ज्यादा वांटेड है भाई जान, कंट्रोवर्सी के बीच कायम है सलमान जलवा”

  1. I think the admin oof this webb sitte is truly working haard in support of hiss site, since here
    every data is quality based data.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *