2000 Yr Old Lord Shiva Temple
2000 Yr Old Lord Shiva Temple

वैसे तो भारत में चमत्कारों और ऐतिहासिक चीज़ों की कोई कमी नहीं है. उनमें से तो कुछ चीजें ऐसी है जिनके बारें में हमने सुना तक नहीं है. लेकिन, कई बार ऐसे चमत्कार सामने आते है जिनपर विश्वास करना थोड़ा मुश्किल होता है. ऐसा ही एक चमत्कार छत्तीसगढ़ में हुआ है. दरअसल पुरातत्व विशेषज्ञों को छत्तीसगढ़ के सिरपुर में खुदाई करने से 2000 साल पुराना एक शिवलिंग प्राप्त हुआ है.

बता दें, हिन्दू धर्म में शिवलिंग का अपना ही महत्व है, लेकिन इस शिवलिंग के बारे में सबसे ज्यादा हैरान कर देने वाली बात यह है कि इससे तुलसी के पत्तों जैसी खुशबू रही है और यह खुशबू काफी दूर तक लोगों को महसूस भी हो रही है. इस खुशबू की वजह से ही इस शिवलिंग को गंधेश्वर शिवलिंग का नाम दिया गया है.

2000 Yr Old Lord Shiva Temple
2000 Yr Old Lord Shiva Temple

इसके अलावा, इस खुदाई में शिवलिंग के साथ कुछ सिक्के, ताम्रपत्र, बर्तन, शिलालेख और प्रतिमाएं आदि भी मिले है. सबसे खास बात तो यह है कि इस शिवलिंग में जनेऊ और शिवधारियां पहले से ही मौजूद है. वहीं ,पुरातत् विभाग के विशेषज्ञों का मानना है कि प्राचीन समय में यहां एक भव् मंदिर हुआ करता था, जिसका निर्माण पहली शताब्दी के शुरू में सरभपुरिया राजाओं ने कराया था लेकिन 12वीं शताब्दी में यहां आई प्रॉकृतिक आपदा की वजह से यह विशाल मंदिर पूरी तरह से धरती में ही दफन हो गया.

परंतु, ये शिवलिंग अपनी चमत्कारिक शक्तियों के कारण जमीन में सुरक्षित दबा रहा. वहीं, पिछले कई सालों से यहां खुदाई हो रही थी. हालांकि, अब तक इस जगह से कई छोटेबड़े शिवलिंग निकाले, लेकिन अब एक विशाल आकार का शिवलिंग निकला तो इसे देखकर सबके होश उड़ गए है. वहींइस बात का अभी तक कोई भी पता नहीं लगा पाया है कि इस शिवलिंग से ऐसी खुशबु क्यों आती है.

shivling found in shirpur, chattisgarh
shivling found in shirpur, chattisgarh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *