रेलवे चालक 11 तरह के बजाता है हॉर्न
Image Source: Patrika

बचपन से ही हम सभी खेल-खेल के दौरान ट्रेन के हार्न की नकल उतारते है. लेकिन, शायद ही हमनें कभी यह सोचा होगा कि आखिर ट्रेन के हॉर्न का भी कोई मतलब होता है. वैसे, यह मुमकिन है कि आपने आजतक ट्रेन का सफर ना किया हो. लेकिन यह नहीं कि आपने आजतक ट्रेन के हॉर्न की आवाज ही ना सुनी हो. वहीं, आपको यह जानकर हैरानी होगी कि भारतीय रेलवे में 11 तरह के हॉर्न का इस्तेमाल किया जाता है और सभी हॉर्न का अलग-अलग मतलब होता है. तो चलिए आज हम आपको बताते है ट्रेन के अलग-अलग हॉर्न का इस्तेमाल करके आखिर रेलवे चालक और गार्ड आपस में किस तरह से तालमेल बिठाते हैं और किस हॉर्न का क्या मतलब होता है.

1. अगर चालक ने कुछ सेकेंड के लिए व केवल एक ही बार छोटा हॉर्न बजाया तो इसका मतलब यह होता है कि गाड़ी यार्ड में जाने को तैयार है और उसकी अगली यात्रा के लिए उसकी सफाई का वक्त भी हो गया है.
2. वहीं, अगर चालक ने दो बार छोटा हॉर्न बजाया है तो इसका मतलब यह हुआ कि चालक गार्ड से ट्रेन शुरू करने का संकेत मांग रहा है. बता दें, यह हॉर्न लोकोपायलट का इंजन गार्ड से ट्रेन चालू करने के लिए सिग्नल के लिए बजाया जाता है.
3. अगर ट्रेन चलाते वक्त चालक तीन बार छोटा हॉर्न बजाता है तो इसका मतलब यह होता है कि गाड़ी ने अपना नियंत्रण खो दिया है और ये गार्ड को संकेत देता है कि वह अपने डिब्बे में लगे वैक्यूम ब्रेक का इस्तेमाल जल्द से जल्द कर दें. वैसे तीन शॉर्ट हॉर्न केवल आपातकालीन स्थिति में ही बजाया जाता है.
4. इसके अलावा अगर गाड़ी चलते वक्त अचानक रुक जाए और ऐसे में चालक चार बार छोटा हॉर्न बजाए तो समझ लीजिए कि इंजन में खराबी है और गाड़ी आगे नहीं जा सकती या कोई दुर्घटना हुई है.
5. वहीं, अगर चालक एक बार लंबा हॉर्न और एक छोटा हॉर्न बजाए तो वह गार्ड को यह संकेत दे रहा है कि वह एक बार गाड़ी शुरू होने से पहले ब्रेक पाइप सिस्टम की जांच जरूर कर लें.
6. दो छोटा और दो लंबे हॉर्न का मतलब है मोटरमैन इंजन का नियंत्रण के लिए गार्ड को सिग्नल भेजता है.
7. वहीं यदि चालक बार-बार लंबा हॉर्न दे तो इसका मतलब यह है कि गाड़ी बिना किसी स्टेशन पर रूके हुए स्टेशन पार करने जा रही है.
8. जब ट्रेन दो बार रुक-रुक कर हॉर्न बजाए तो आपको समझ जाना चाहिए कि ट्रेन रेलवे क्रासिंग के नजदीक आने वाली है औऱ आस-पास खड़े लोग वहां से हट जाएं.
9. अगर ट्रेन का चालक दो छोटे और एक लंबा हॉर्न बजाता है तो इसके दो मतलब होते हैं पहला यह कि या तो किसी ने चेन पुलिंग की है व दूसरा मतलब होता है कि गार्ड ने वैक्यूम प्रेशर ब्रेक लगाए हैं.
10. वहीं यदि रेल विभाजित हो रही हो तो चालक एक लंबा और एक छोटा हॉर्न देता है.
11. इसके अलावा, रेलवे चालक 6 बार छोटे हॉर्न तब बजाता है जब उसे किसी खतरे का आभास होता है. ऐसे में यदि इस तरह का हॉर्न बजे तो ट्रेन में बैठै मुसाफिर को सतर्क हो जाना चाहिए.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *