Adani & Ambani
Adani & Ambani

हम बचपन से सुनते आ रहे कि बेहतर शिक्षा ही सफलता की कुंजी है, लेकिन भारत के कुछ दिग्गज कारोबारियों की कहानी इससे जुदा है. ये वो लोग हैं, जिन्हें बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी. किसी ने स्कूल तो कोई कॉलेज की शिक्षा पूरी नहीं कर सका, आज ये न सिर्फ बेशुमार दौलत के मालिक हैं, बल्किसफल लोगों की सूची में शामिल हैं.

गौतम अदानी

  • दौलत- करीब 66,000 करोड़ रुपए
  • फोर्ब्स रैंकिंग- दुनिया के 208वें व भारत के 8वें सबसे अमीर

अदानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदानी की कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर, बल्किकोल माइनिंग, आॅयल एंड गैस ट्रांसपोर्टेशन, गैस डिस्ट्रीब्यूशन जैसे कई क्षेत्रों में धाक बनाए है. अदानी ने 1988 में अदानी एक्सपोर्ट्स की शुरुआत की थी. फोर्ब्स के मुताबिक, गौतम अदानी ने गुजरात में पढ़ाई शुरू की, लेकिन आर्थिक तंगी के चलते उन्हें गुजरात युनिवर्सिटी से बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी. वे बैचलर्स डिग्री पूरी नहीं कर सके.

Gautam Adani
Gautam Adani

मुकेश अंबानी

  • दौलत- करीब 1,49,474 करोड़ रुपए
  • फोर्ब्स रैंकिंग- दुनिया में 39वें, भारत में पहले नंबर के अमीर

रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी दुनिया के टॉप अमीरों की लिस्ट में शुमार हैं. साथ ही भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं. मुकेश मुंबई युनिवर्सिटी से केमिकल इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद स्टैनफोर्ड युनिवर्सिटी से एमबीए करने के लिए गए थे, लेकिन, बिजनेस में पिता धीरूभाई अंबानी की मदद करने के लिए उन्हें कॉलेज ड्रॉप करना पड़ा. वो भारत लौट आए.

Mukesh Ambani
Mukesh Ambani

मिकी जगतियानी

  • दौलत- करीब 30,750 करोड़ रुपए
  • फोर्ब्स रैंकिंग- दुनिया के 291वें और भारत के 13वें अमीर

दुबई के रिटेल स्टोर्स ग्रुप लैंडमार्क के मालिक मिकी मुकेश जगतियानी भारतीय बिजनेसमैन हैं. चेन्नई, मुंबई और बेरट से स्कूलिंग करने के बाद जगतियानी ने लंदन अकाउंटिंग स्कूल में दाखिला लिया, लेकिन कुछ समय बाद ही ड्रॉप कर दिया. बहरीन जाकर पारिवारिक व्यवसाय को आगे बढ़ाने से पहले मिकी ने बतौर टैक्सी ड्राइवर अपने करियर की शुरुआत की थी.

सुभाष चंद्रा

  • दौलत- करीब 26, 460 करोड़ रु पए
  • फोर्ब्स रैंकिंग- दुनिया के 393वें व भारत के 17वें सबसे अमीर

सुभाष चंद्रा भारतीय उद्योगपति हैं और एस्सेल ग्रुप के चेयरमैन हैं. भारत में पहला सैटेलाइट टेलीविजन चैनल जीटीवी लाने वाले सुभाष चंद्रा की गिनती उन चंद लोगों में होती है, जिन्होंने अपनी मेहनत से अरबों रु पए का कारोबार खड़ा कर दिया. उनके लिए भी कहा जाता है, वह हाई स्कूल से ड्रॉपआउट हैं.

Subhash Chandra education
Subhash Chandra education

जॉय अलुक्कस

  • दौलत- करीब 3994 करोड़ रु पए

फोर्ब्स रैकिंग- दुनिया के अमीर लोगों की लिस्ट से जॉय 2015 में बाहर हो गए थे. 2014 तक वह 1342वें स्थान पर थे. हालांकि, भारत में वो अभी 99वें सबसे अमीर हैं. ज्वैलरी ग्रुप जॉय लुक्कस के फाउंडर और चेयरमैन जॉय अलुक्कस की कंपनी के नौ देशों में 85 आउटलेट्स हैं. जॉय भी 1987 के स्कूल ड्रॉपआउट हैं। उन्हें अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़कर पिता के साथ उनके ज्वैलरी शेरूम में काम करने के लिए जाना पड़ा था.

Joy Alukkas
Joy Alukkas

इन्हें भी छोड़ना पड़ा कॉलेज

अजीम प्रेमजी

अजीम प्रेमजी, विप्रो जैसी बडी आईटी कंपनी के अध्यक्ष हैं. इन्हें अपनी कंपनी चलाने के लिए मात्रा 21 वर्ष की उम्र में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ी.

कपिल देव

इन्हें क्रि केट में करियर बनाने के लिए पढ़ाई को बीच में ही छोड़ना पड़ा, लेकिन आज इनका नाम सबसे सफल क्रि केटर में लिया जाता है.

Kapil Dev
Kapil Dev

ऐश्वर्या राय

ऐश्वर्या ने स्कूल की शिक्षा मुंबई से की थी. अपनी आर्किटेक्चरल कोर्स को बीच में ही छोड़ कर मॉडलिंग शुरू की. आज वह मिस वर्ल्ड के ताज के साथ-साथ अच्छी मां और दुनिया की सफल महिलाओं में से एक हैं.

Aishwarya Rai
Aishwarya Rai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *