दुनिया के ऐसे खतरनाक रास्ते, जिन पर ड्राइव करने के लिए चाहिए मजबूत जिगर

दुनिया की सबसे खतरनाक 10 सड़कें
दुनिया की सबसे खतरनाक सड़कें

सीधे, सरल रास्तों पर तो हर कोई गाड़ी चला सकता है लेकिन दुनिया में कुछ ऐसी भी सड़कें हैं, जिन्हें देखकर ही अच्छे-अच्छे ड्राइवर को दस बार सोचने पर मजबूर होना पड़ेगा. जी हां, इन रास्तों को पार पाना किसी खतरे को गले लगाने से कम नहीं है. हम आपको ऐसी ही कुछ सड़कों से रू -ब-रू  कराने वाले हैं. इनमें से कोई रास्ता गहरे समंदर के पानी के बीच से गुजरता है तो कोई रास्ता पहाड़ियों को चीरता हुआ निकलता है.

पैसेज डी गोइज, फ्रांस

फ्रांस का 4.3 किलोमीटर लंबा ‘पैसेज डी गोइज’ लिंक रोड अटलांटिक कोस्ट पर स्थित है, जो फ्रांस के मुख्य इलाके को नोइरमाउटियर आईलैंड से जोड़ता है. आप इसकी खूबसूरती को देखकर ऐसा सोच रहे होंगे कि यहां ड्राइव करना कोई बड़ी बात नहीं है तो यह गलत है क्योंकि यहां गाड़ी चलाना किसी खतरे से कम नहीं है. समंदर के बीच से गुजरने वाला यह रास्ता दिन में 2 बार पानी में डूब जाता है. ऐसे में पानी के अंदर से गाड़ी चलाना पड़ता है.

Passage du Gois France
Passage du Gois France

टेरोको जॉर्ज रोड, ताइवान

टेरोको जॉर्ज रोड ताइवान के सबसे खतरनाक रास्तों में से एक है. पहाड़ियों को चीरते हुए गुजरे इस रोड पर भूकंप और भारी बारिश की वजह से बड़े पैमाने पर भूस्खलन होता है. एक तो यह रास्ता बहुत ही संकरा है और ऊपर से इस पर अंधे मोड़ भी हैं.

Taroko Gorge Road, Taiwan
Taroko Gorge Road, Taiwan

पेटियोपोलो-पर्डिकाकी रोड, ग्रीस

ग्रीस में स्थित 23.5 किलोमीटर लंबा यह रोड पहाड़ियों के बीच से गुजरता है. खास बात यह है कि इस रोड पर हर आधे किलोमीटर पर एक मोड़ आता है. यही वजह है कि गाड़ी चलाते वक्त थोड़ी सी भी गलती बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकती है.

Patiopoulo-Perdikaki road, Greece
Patiopoulo-Perdikaki road, Greece

लक्जर-अल-हर्गेड, इजिप्त

यह सड़क इजिप्त के प्राचीन शहर लक्जर और हर्गेड को जोड़ती है. यहा ड्राइविंग करना भी आसान नहीं है. यह रोड इतने रिमोट एरिया में है कि यहां गाड़ी में या किसी को कुछ हो जाए तो दूर-दूर तक कोई मदद की उम्मीद नहीं की जा सकती. शहर से कटा हुआ इलाका होने के कारण यहां अपराधियों और आतंकियों के होने की भी आशंका रहती है. इनका डर इतना है कि यहां से गुजरने वाले लोग रात में भी गाड़ियों के लाइट बंद रखते हैं, जो हादसों की वजह भी बनते हैं.

Luxor-Al-Hurghade Road, Egypt
Luxor-Al-Hurghade Road, Egypt

स्किपर्स केनयोन रोड, न्यूजीलैंड

दक्षिण-पश्चिम न्यूजीलैंड में स्थित स्किपर्स केनयोन रोड को इस देश की सबसे खतरनाक सड़क के तौर पर जाना जाता है. घुमावदार पहाड़ियों पर बनी होने के बावजूद इस सड़क पर कोई रेलिंग नहीं है, जिससे कभी भी दुर्घटना की आशंका रहती है. 16.5 किलोमीटर लंबी यह सड़क इतनी संकरी है कि यदि 2 गाड़ियां एक साथ आ जाए तो एक वाहन को वहां तक पीछे हटना पड़ता है, जहां तक दूसरे वाहन को गुजरने की जगह न मिल जाए.

Skippers Canyon road, New Zealand
Skippers Canyon road, New Zealand

हाल्सेम हाईवे, फिलिपिंस

पहाड़ियों पर बनी यह सड़क इतनी खतरनाक है कि इसे केवल मार्च और अप्रैल के महीने में ही सुरक्षित माना जाता है. इसकी वजह यह है कि बाकी समय यहां पर भारी बारिश होती है, जिससे यहां भूस्खलन होता रहता है. इसलिए मार्च और अप्रैल के अलावा अन्य समय में इस सड़क से वाहनों की आवाजाही बंद रखी जाती है.

Haleme Highway, Philippines
Haleme Highway, Philippines

तियानमेन माउंटेन रोड, चाइना

11 किलोमीटर लंबी यह सड़क ऊंचाई वाले इलाके में है. इस सड़क पर 90 ऐसे मोड़ हैं जो हेयरपिन की तरह दिखते हैं. इसके कारण हादसों का खतरा मंडराता रहता है. इस सड़क की एक जुदा बात यह है कि यह अन्य खतरनाक रास्तों की तरह संकरी नहीं है. इस सड़क पर कई रेलिंग लगी हुई हैं लेकिन घुमावदार मोड़ों की वजह से वाहन आमने-सामने आ जाते हैं, जिससे दुर्घटनाओं का खतरा बना रहता है.

Tianmen Mountain Road China
Tianmen Mountain Road China

आयरे हाईवे, आॅस्ट्रेलिया

150 किलोमीटर लंबे इस हाईवे की खास बात यह है कि यह वीरान इलाकों से गुजरता है. यहां ऊंट और कंगारू बहुत ज्यादा पाए जाते हैं. यह रोड बहुत ही सीधा सपाट है. इसके बावजूद यहां हर वक्त ध्यान बनाए रखना पड़ता है. यहां तक कि रोड पर खड़े हुए वाहन चालक भी रास्ते पर नजर बनाए रखते हैं क्योंकि इस सड़क पर बहुत हादसे होते हैं. यही वजह है कि आॅस्ट्रेलिया में इसे ‘स्लॉटर एले’ यानी जान लेने वाली सड़क के नाम से जाना जाता है.

Eyre Highway, Australia
Eyre Highway, Australia

कराकोरम हाईवे, चाइना से पाकिस्तान

चीन और पाकिस्तान को जोड़ने वाली यह सड़क पहाड़ को काटकर बनाई गई है. इस सड़क पर घने कोहरे और बर्फीले तूफान का बहुत खतरा होता है. रास्ता ऊंचाई पर होने के कारण यात्रियों को चक्कर आने और उल्टी होने की भी समस्या होती है.

Karakoram Highway Pakistan

झोजी ला पास, इंडिया

लद्दाख से कश्मीर को जोड़ने वाला 9 किलोमीटर लंबा यह रास्ता बहुत ही खतरनाक है. यहां तेज हवा और बर्फबारी होती रहती है. इस रास्ते पर गाड़ी चलाना किसी खतरे से कम नहीं है. इस सड़क पर बर्फबारी होने की वजह से गाड़ियां बर्फ में फंस जाती हैं, वहीं बारिश के कारण कीचड़ होने से इसमें भी गाड़ियां फंस जाती हैं.

Zojila Pass Road India
Zojila Pass Road India

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *