Vastu Tips
Vastu Tips

यह तो हम सभी जानते है कि रसोईघर में मां लक्ष्मी का वास होता है. इसलिए हमें किचन में मौजूद सभी चीजों विशेषकर कढ़ाई और तवे की स्वच्छता और वास्तु का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए. दरअसल, वास्तु के अनुसार तवे का हमारा जिंदगी में बेहद महत्व है क्योंकि इसे अगर सही जगह पर ना रखें जाएं तो इसका असर हमारी जिंदगी पर पड़ता है. तो चलिए आज हम आपको वास्तु के अनुसार तवे से जुड़ी 5 खास बातों के बारें में बताते है, जिसकी मदद से आप अपनी बंद किस्मत की ताले खोल सकते है.

• गर्म-गर्म तवे पर कभी भी पानी नहीं डालें क्योंकि इससे निकलने वाली आवाजों से आपके घर व जीवन में मुसीबतें आ सकती है. वहीं, जब तवा ठंडा हो जाएं तो उसपर नींबू रगड़े. इससे आपकी बंद किस्मत के ताले खुलेंगे.

• तवे को गर्म करने के बाद उसपर नमक डालें. दरअसल, नमक को मां लक्ष्मी को रूप माना जाता है. वहीं, जब आप इसे तवे पर डालती है तो इससे तवे पर मौजूद कीटाणु मर जाते हैं और आपका परिवार हेल्दी रहता है.

• कभी भी खाली तवा और कढ़ाई गैस पर न रखें. वहीं, जब तवे का इस्तेमाल ना हो तो उसे किचन की अलमारी में रखें. जहां पर किसी की तवे पर नजर ना पड़े. ऐसा करने से लक्ष्मी नाराज नहीं होती.

• कुछ लोगों की आदत होती है कि वो तवे पर सब्जी गर्म करने के बाद उसी पर खाने लग जाते है. लेकिन, इन्हें कभी भी झूठा नहीं करना चाहिए और इनकी स्वच्छता का विशेष ख्याल रखना चाहिए क्योंकि घर में इनकी स्वच्छता का जितना ध्यान रखा जाएगा धन के आगमन के रास्ते उतने ही आसान होंगे.

• इसके अलावा, तवे का इस्तेमाल करने से पहले उस पर पानी का छिड़काव करें. इससे घर के सदस्यों का गुस्सा कम होगा. वहीं, जब तवा ठंडा हो जाए तो उस पर नींबू और नमक रगड़ें, इससे ना केवल तवा चमकदार होगा बल्कि आपकी किस्मत भी चमक जाएगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *