अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आपने एक बार तो ज़रूर आइलैंड पर जाने की सोची होगी. तो चलिए आज हम आपको ऐसे आइलैंड के बारें में बताएंगें जिसके बारें में आप सुनकर हैरान जाएंगें क्योंकि इसका साइज ही नही बल्कि इसका नाम भी बेहद छोटा है.

दुनिया का सबसे छोटा यह आइलैंड न्यूयॉर्क के ‘एलेक्जेंड्रिया बाय’ के पास स्थित है. जिस वजह से इस आइलैंड के आकर की वजह से ही इसका नाम ‘जस्ट रूम इनफ’ रख दिया गया है. जिसका मतलब होता है ‘केवल एक घर के बराबर’.  सूत्रों की मानें तो इस टापू की ख़ास बात ये है कि इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर और एक पेड़ है. जिसका आकार एक टेनिस कोर्ट जितना ही है यानि की आपको कुछ मील ही चलना होगा. यानि कि ये घर के एक कोने से शुरू होकर उसी घर के दूसरे कोने पर खत्म हो जाता है.

सिर्फ 3,300 स्क्वायर फीट जगह पर बना ये आइलैंड ‘हब आइलैंड’ के नाम से जाना जाता था. लेकिन साल 1950 में इस आइलैंड को एक परिवार ने खरीद लिया था. जिसके बाद परिवार के लोगों ने इस आइलैंड पर एक छोटा सा घर बनाकर एक पेड़ लगवा दिया था. लेकिन , धीरे-धीरे यहां कई टूरिस्ट घूमने के लिए आने लगे. बता दें, इस गांव में केवल 150 लोग ही रहते है और इस गांव के बाहर  नाम का बोर्ड भी लगा था लेकिन कुछ लोगो को यहाँ का नाम नहीं पसंद आता था इसलिए उन्होंने इस जगह का नाम बदलकर Å i Lofoten रख दिया था. लेकिन गांववासियों को तो इस जगह का नाम A ही पसंद था इसलिए उन्होंने वापिस इस आइलैंड का नाम A रख दिया.वैसे, ’जस्ट रूम इनफ’ आइलैंड से पहले बिशप रॉक दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड था. लेकिन इसकी जगह अब ‘जस्ट रूम इनफ’ आइलैंड ले चुका है. ये आइलैंड बिशप आइलैंड के आधे के बराबर है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *