भोजन से जुड़े दुनियाभर में कुछ अजीबोगरीब रिवाज

देश-विदेश घूमने के आपने अनुभव किया होगा कि विदेश तो दूर अगर राज्य या जगह बदल जाए, तो भोजन, उसका तरीका और रिवाज बदल जाता है. यही चीज लोगों को अट्रैक्ट करती है. जैसे, दक्षिण भारत में कई जगह जमीन पर बैठकर, केले के पत्ते पर भोजन परोसा जाता है, तो कई जगह टेबल कुर्सी पर बैठकर छुरी-कांटों से खाना खाया जाता है. कहीं खाते वक्त बात नहीं करते, तो कहीं भोजन करते वक्त उल्टे हाथ का इस्तेमाल बुरा माना जाता है. आपको दुनियाभर की ऐसे ही अलग-अलग रिवाजों से रूबरू कराते हैं.

नूडल्स खाते समय आवाज ना निकालें

भारत में नूडल्स खाते समय स्लर्प की आवाज निकालना बैड मैनर्स माना जाता है, मगर जापान में उल्टा है. यहां ऐसा करना अच्छा माना जाता है. इसका मतलब है, आपको भोजन पसंद आ रहा है.

नूडल्स खाते समय आवाज ना निकालें
नूडल्स खाते समय आवाज ना निकालें

सीधे हाथ से भोजन

वैसे तो भारत में उल्टे हाथ से भोजन करना बुरा मना जाता है, लेकिन मिडिल ईस्ट देशों में अगर आप ऐसा करते हैं, तो इसे वो बेइज्जती समझता है.

सीधे हाथ से भोजन
सीधे हाथ से भोजन

बड़ों के बाद भोजन करना

दक्षिण कोरिया में आम तौर पर बुजुर्ग पहले खाना खाते हैं. यह उनकी इज्जत करना दर्शाता है. भारत में भी यही परंपरा है. यहां आज भी कई घरों में पहले बुजुर्ग भोजन करते हैं और बाद में दूसरे लोग. कुछ जगह भोजन साथ में भी करते हैं.

बड़ों के बाद भोजन करना
बड़ों के बाद भोजन करना

पूरा खाना खत्म करना

भारत और चीन में परोसा गया भोजन पूरा खत्म करना अच्छा माना जाता है. माना जाता है, आपको खाना पसंद आया. वैसे भी भारत में, थाली में भोजन छोड़ने की परंपरा नहीं है. इसे अन्न का अपमान भी होता है. वहीं चीन में माना जाता है, मेजबान ने आपको पर्याप्त खाना नहीं दिया.

पूरा खाना खत्म करना
पूरा खाना खत्म करना

मछली पलटना

चीन में प्लेट में परोसी गई मछली को पलटना बुरा माना जाता है. कहते है, ऐसा करने से नाव पलट जाती है.

मछली पलटना
मछली पलटना

भोजन के बाद कॉफी

कुछ लोगों को भोजन के बाद चाय या कॉफी की आदत होती है. हालांकि ये स्वास्थ्य की दृष्टि से सही नहीं है. वहीं इटली में भोजन के बाद कॉफी या दूध से बनी चीज आर्डर नहीं की जाती, क्योंकि इससे पाचन खराब हो जाता है. वहां एस्प्रेसो ऑर्डर की जाती है.

भोजन के बाद कॉफी
भोजन के बाद कॉफी

डकार मारना अच्छा

यूं तो डकार प्राकृतिक प्रक्रि या है, लेकिन भारत में भोजन के बाद सबके सामने जोर से डकार मारना बैड मैनर्स में आता है. धीरे से डकार मारने का मतलब है, पेट भर गया. वहीं चीन में खाने के दौरान डकार लेना अच्छा माना जाता है. अगर आप वहां ऐसा करते हैं, तो माना जाता है, आपको खाना अच्छा लगा.

चम्मच  मांगना

अगर आप परिवार सहित नाइजीरिया घूमने गए हैं, तो महिलाओं को यहां के कागोरो जनजाति के लोगों से गलती से भी चम्मच नहीं मांगनी चाहिए. ऐसा करने का मतलब विद्रोह की घोषणा करना होता है.

चम्मच  मांगना
चम्मच  मांगना

अमेरिका में माने जाएंगे गंवार

यहां भोजन के दौरान तरह-तरह के कांटे और चम्मचों का इस्तेमाल किया जाता है. जिन लोगों इनका ठीक से इस्तेमाल करना नहीं आता, उन्हें गंवार समझा जाता है.

Add a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *