Lord Shiv Statue
Lord Shiv Statue

भारत को मंदिरों के देश के नाम से भी जाना जाता है. ऐसी ही हमारे देश में भगवान की कुछ प्रतिमाएं भी बनी हुई है. जिसके बारें में बहुत कम लोग जानते है. इस लेख के जरिए आज हम आपको ऐसी ही एक प्रतिमा के बारें में बताएंगे. जिसका निर्माण राजस्थान में किया जा रहा है.

जी हाँ, राजस्थान के नाथद्वारा में स्थित गणेश टेकरी में भगवान शिव की सबसे ऊंची प्रतिमा का निर्माण किया जा रहा है. बता दें, इस शिव प्रतिमा का आधार 110 फीट गहरा है जबकि पंजे की लंबाई 65 फीट बताई जा रही है. पंजे से घुटने तक की ऊंचाई 150 फीट है जबकि कंधा 260 फीट और कमरबंद 175 फीट पर स्थित है. ये इतनी उंची होगी कि 20 किमी दूर से भी नजर आएगी.  यह मूर्ति मिराज ग्रुप द्वारा बनवाई जा रही है और इसकी ऊंचाई 351 फीट होगी.

World Largest Lord Shiv Statue
World Largest Lord Shiv Statue

हालांकि, देश में भगवान शिव की कई प्रतिमाएं हैं जो बहुत विशाल होने के साथ-साथ बेहद सुंदर भी हैं. इसके साथ ही नेपाल और मॉरिशस जैसे देशों में भी भगवान शिव की ऊंची प्रतिमाएं हैं. वैसे, अभी तक की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा नेपाल में मौजूद है, जिसकी ऊंचाई 143 फीट है व मॉरिशस में भी भगवान शिव की 108 फीट की मूर्ति मौजूद है.

वैसे, इस शिव प्रतिमा का काम 2012 में शुरू हुआ था और उम्मीद की जा रही है कि इसका काम 17 अगस्त तक पूरा हो जाएगा. वहीं, इस शिव प्रतिमा को बनाने में 2 हजार 200 टन से ज्यादा स्टील लगेगा. वहीं, दूसरी तरफ इस शिव प्रतिमा को लेकर भक्तों का उत्साह भी देखने को खूब मिल रहा है और अभी से यहां पर भीड़ लगना शुरू भी हो गई है.

India's Tallest Shiva Statue
India’s Tallest Shiva Statue

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *