भारतीय गैंगस्टर्स के जुर्म का काला साम्राज्य

Famious Gangsters Of India
Famious Gangsters Of India
Famous Gangsters Of India

 

गैंगस्टर्स आमतौर पर खास गैंग से जुड़े होते हैं, जो हत्या, अपहरण और गैरकानूनी व्यापार जैसी गतिविधियों को अंजाम देते हैं. देश में भी कई गैंगस्टर्स हुए हैं. हम यहां कुछ खतरनाक गैंगस्टर्स का जिक्र  कर रहे हैं, जिन्होंने जुर्म की काली दुनिया पर बादशाहत कायम की.

दाऊद इब्राहिम

दाऊद इब्राहिम का नाम जुर्म का पर्यायवाची है. वह भारत के सबसे बड़े और दुनिया के तीसरे खतरनाक गैगस्टर्स में शुमार है. वह देश के सबसे बड़े क्र ाइम सिंडीकेट डी कंपनी का कर्ताधर्ता है. उसे गोल्ड मैन या भाई के नाम से जानते हैं. उस पर कई मामले चल रहे हैं. 1993 में मुंबई बम धमाकों का मुख्य अभियुक्त. यही नहीं, वर्ष 2008 में मुंबई पर हुए हमलों का संचालन और क्रि यान्वयन भी उसी ने किया था. दाऊद को अमेरिका ने अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी घोषित किया है.

Gangster Dawood Ibrahim
Gangster Dawood Ibrahim

अबू सलेम

अबु सलेम का जन्म उत्तरप्रदेश के आजमगढ़ जिले में हुआ था. बचपन का नाम अकील अहमद आजमी है. सलेम को मुख्यत: बॉलीवुड अभिनेताओं, निर्माता और निर्देशकों से जबरन वसूली के लिए जाना जाता है. उस पर आरोप है, उसने ही अभिनेता संजय दत्त को हथियारों की सप्लाई की थी. यही नहीं, फिल्म निर्माता गुलशन कुमार की हत्या में भी उसका हाथ है. अबू सलेम के शार्प शूटर्स ने अभिनेत्री मनीषा कोइराला के सचिव आमिर देवानी पर गोलियां बरसाई थीं. इतना ही नहीं, उसके गुर्गों ने आमिर खान, आशुतोष गोवारीकर और झामू सुगंध को भी धमकियां दी थीं. सलेम 1993 मुंबई बम धमाकों का अभियुक्त है. उस पर 50 और भी मामले चल रहे हैं.

Gangester Abu Salem
Gangester Abu Salem

छोटा राजन

छोटा राजन का जन्म मुंबई के चेम्बूर इलाके में स्थित तिलक नगर के मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था. जुर्म की दुनिया में कदम रखने से पहले उसका नाम राजन निखलजे था. 80 के दशक में वह सिनेमा टिकट ब्लैक किया करता था. बाद में वह मुम्बई के डॉन राजन नायर उर्फ बड़ा राजन के लिए काम करने लगा. फिर दाऊद इब्राहिम के साथ हो गया, लेकिन मुंबई बम धमाकों के बाद अंडर वर्ल्ड धर्म के नाम पर बंट गया. 1996 में वह दाऊद से अलग हो गया.

Gangster Chota Rajan
Gangster Chota Rajan

टाइगर मेमन

टाइगर मेमन उर्फ इब्राहिम मुश्ताक अब्दुल रज्जाक नदीम मेमन. कहा जाता है, एक बार ड्रग्स और हथियारों की तस्करी के दौरान उसने 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से कार चलाई थी और पुलिस के चंगुल से निकल भागा था. घटना के बाद ही उसे टाइगर नाम दे दिया गया. वह मुंबई बम धमाकों का प्रमुख अभियुक्त था. उस पर ब्लैक फ्राइडे भी बनी थी.

Gangster Tiger Memon
Gangster Tiger Memon

बड़ा राजन

राजन महादेव नायर उर्फ बड़ा राजन मुंबई के चेम्बूर से आपराधिक गतिविधियां चलाता था. महादेव बचपन से ही जुर्म की दुनिया में चला गया था. कहा जाता है, जब माटुंगा का तमिल डॉन वरदराजन मुदलियार ने मद्रास को कार्यक्षेत्र बनाया, तब बड़ा राजन और साथियों ने चेम्बूर की आपराधिक दुनिया को इशारे पर नचाना शुरू किया. बाद में बड़ा राजन को छोटा राजन उर्फ राजन निखलजे का साथ मिला. वह दाऊद इब्राहिम का भी करीबी था. मलयालम फिल्म अभिमन्यु बड़ा राजन के जीवन पर आधारित है.

Gangster Rajan Mahadev Nair
Gangster Rajan Mahadev Nair

वरदराजन मुदलियार

मुदलियार को वरदभाई के नाम से भी जाना जाता था. उसका जन्म मद्रास में हुआ. बाद में मुंबई आकर वीटी स्टेशन पर कुली का काम करने के साथ अवैध शराब सप्लाई करने लगा. बाद में मुदलियार पूर्वी और उत्तर-मध्य मुंबई अपना सिक्का चलाने लगा. उन दिनों मुंबई पर मुदलियार, करीम लाला और हाजी मस्तान का राज था. वर्ष 1998 की 2 जनवरी को मुदलियार की मौत हो गई.

Gangster Varadarajan Mudaliar
Gangster Varadarajan Mudaliar

हाजी मस्तान

मस्तान हैदर मिर्जा उर्फ हाजी मस्तान न केवल फिल्म निर्माता था, बल्किगैंगस्टर भी था. उसने तस्करी और अवैध वसूली से अरबों रु पए कमाए, लेकिन किसी की हत्या नहीं की थी और न ही गोली चलाई थी. उसने 20 वर्षों तक मुंबई पर राज किया. उसका जन्म मद्रास में हुआ था, लेकिन आठ वर्ष की उम्र में मुंबई आ गया था. यहां साइकिल की दुकान पर काम करने लगा. ‘वन्स अपोन अ टाइम इन मुंबई’ हाजी मस्तान की जिंदगी पर आधारित है.

Gangster Haji Mastan
Gangster Haji Mastan

छोटा शकील

शकील बाबू मियां शेख या छोटा शकील दाऊद इब्राहिम का करीबी है. एक मैगजीन को दिए साक्षात्कार में छोटा शकील ने स्वीकार किया था, उसने बॉलीवुड की हिन्दी फिल्मों में पैसा लगाया था. उसने मुंबई हमलों में अपनी लिप्तता की बात स्वीकार की थी.

Gangster Chota Shakeel
Gangster Chota Shakeel

करीम लाला

करीम लाला उर्फ अब्दुल करीम शेर खां ने मुंबई में अंडरवर्ल्ड की स्थापना की थी. उसे मुंबई का डॉन भी कहा जाता है. करीम लाला का जन्म अफगानिस्तान के कुनार राज्य में हुआ था. करीम लाला मुख्यत: सोने और ड्रग्स की तस्करी से जुड़ा था. 2001 की 19 फरवरी को 90 वर्ष की आयु में करीब लाला का देहांत हो गया.

Gangster Karim Lala
Gangster Karim Lala

शब्बीर इब्राहिम कास्कर

दाऊद इब्राहिम के बड़े भाई, शब्बीर इब्राहिम कास्कर. दोनों भाइयों ने मिल कर डी कंपनी की शुरु आत की थी. दुश्मन गैंग के हाथों शब्बीर की हत्या के बाद ऐसा भयावह गैंग वॉर शुरू हुआ, जो करीब 10 साल चला. इसमें 50 गैंगस्टर्स के साथ उनके परिवारवाले तक खत्म हो गए.

Gangster Ali Budesh
Gangster Ali Budesh

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *