कोलंबिया की गुआटाविटा झील
कोलंबिया की गुआटाविटा झील

आपने बचपन में अक्सर कई किस्से कहानियों में गुप्त और रहस्यमयी खजानों के बारें में सुना होगा. लेकिन, क्या आप जानते है आज भी ऐसी कई जगहें हैं जहां पर खजाना होने के प्रमाण तो है. परंतु, आज भी वो दुनिया के लिए रहस्यमयी बने हुए हैं. बता दें, इन खजानों में सोने, चांदी और कीमती जेवरात हैं और लोग इन खजानों को ढूंढकर जल्दी अमीर बनने का सपना भी देखते हैं. हालांकि, कई कंपनियां ऐसे खजाने को खोजने का काम भी करती है. परंतु, इसे ढ़ूढ़ने पर आपको खजाना तो नहीं बल्कि बदले में मिलेगी सिर्फ मौत.

जी हां, हम बात कर रहे है कोलंबिया की गुआटाविटा झील में दफ़न एल डोराडो के रहस्यमयी खजानें के बारें में. जिसकी खोज में एक दो नहीं बल्कि कई हज़ारो लोग अपनी जान गंवा चुके है. कहा जाता है कि इस झील की पूरी तली में सोना फैला हुआ है.
दरअसल, सैकड़ों साल पहले यहां के चिब्बा आदिवासी सूर्य की आराधना करते हुए यहां पर बहुत सा सोना झील में फेंकते थे. जिस वजह से झील के तल पर कई मन सोना इकठ्ठा हो चुका है.

The secret of El Dorado
The secret of El Dorado

सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि इस खजाने को पाने के लिए स्पेनिश लुटेरे फ्रांसिस्को पिजारो ने भी बहुत कोशिश की, लेकिन नाकाम रहा. वहीं, प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान तो लगभग पूरा कोलंबिया ही इस खजाने की तलाश में रहा लेकिन आज तक सैकड़ो लोग जान गवाने के बाद भी खजाना तो दूर, गुआटाविटा झील को भी नहीं पाएं. लेकिन समय-समय पर ऐसे सबूत मिलते रहते है जिससे इस खजाने की तरफ बार बार ध्यान जाना लाजिमी है.वहीं, इस खजाने से जुड़े इतिहास बेहद ही अजीब है. कहते है, जितना सोना अमेरिकी बैंक के पास है उससे कहीं ज्यादा सोना इंका लोगो के पास था. जो उन्होंने करीब 400 साल पहले स्पेनिश लुटेरे फ्रांसिस्को पिजारो से बचने के लिए वहीं के एक ज्वालामुखी की तलहटी में डाल दिया. हालांकि, इस खजाने की तलाश में अब तक कई लोग जान गंवा चुके हैं. लेकिन इसका अब तक पता नहीं चला है.

Mysterious lake
Mysterious lake

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *