गिनीज बुक में दर्ज हैं ये अनोखे वर्ल्ड रिकॉर्ड, आपने सुने हैं?

वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने के लिए इंसान कुछ भी कर गुजरता है. फिर चाहे बात जिंदा मछली खाने की हो या फिर कुछ और. आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में कुछ ऐसे रिकॉर्ड गिनीज बुक में दर्ज हैं, जिनके बारे में सुनकर वाकई लगता है कि ऐसा भी हो सकता है? आपको ऐसे ही कुछ अजीबोगरीब वर्ल्ड रिकॉर्ड के बारे में बताते हैं..

सबसे बड़ा कैपुचिनो

20 अक्टूबर 2013 को इटली में दुनिया का सबसे बड़ा कैपुचिनो का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया गया. 33 लोगों ने नौ मशीनों की मदद से 4,250 लीटर कप कैपुचिनो बनाया.

सबसे बड़ी डिस्को बॉल

 7 सितंबर 2014 को यूके के शहर बेस्टिवल में 10.33 मीटर वाली इस बॉल ने दुनिया की सबसे बड़ी डिस्को बॉल का रिकॉर्ड अपने नाम किया.

सबसे बड़ी जीभ

 27 नवंबर 2012 को निक स्टोबेरल्स के नाम दुनिया की सबसे बड़ी 10.1  सेंटीमीटर की जीभ का रिकॉर्ड बना.

सबसे बड़ा यो-यो

ओहियो के रहने वाले बेथ जॉन्सन ने 3.6258 मीटर का दुनिया का सबसे बड़ा यो-यो बनाकर गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज कराया. इसका वजन 2,095 किलोग्राम है और इसके प्रदर्शन के लिए क्रेन का उपयोग किया गया था.

सबसे ज्यादा कॉमिक बुक कलेक्शन

कैलिफोर्निया के मिशन विएजो के नाम दुनिया में सबसे ज्यादा कॉमिक बुक कलेक्शन का रिकॉर्ड है. उनके पास 101, 822 कॉमिक बुक्स हैं.

हेयरी फैमिली

रामोस गोमेज परिवार के बाल शरीर के सभी हिस्सों में उगते हैं. शरीर में लगभग 98 फीसदी बाल हैं. इसलिए 1 फरवरी, 2000 को विश्व रिकॉर्ड उनके नाम हुआ था.

 टूथब्रश पर नचाई बॉल

15 साल की उम्र में 25 अक्टूबर, 2015 को, दीपांशु मिश्र ने 42.92 सेकंड तक मुंह का उपयोग कर टूथब्रश के शीर्ष पर बास्केटबॉल नचाई थी.

प्राम पर सबसे तेज मैराथन दौड़

कैलुफ नैफ ने अपने 11 महीने की बेटी को प्राम में बैठाकर उसे धक्का देते हुए मैराथन में सबसे तेज दौड़ने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया. उन्होंने ये रेस 1 घंटे  11 मिनट 27 सेकंड में पूरी की.

 एक मिनट में 46 टॉयलेट शीट सिर से तोड़ीं

 सितंबर 2007 में केविन शैले नाम के शख्स ने अपने सिर से एक मिनट में सबसे ज्यादा 46 टॉयलेट शीट तोड़ने का रिकॉर्ड बनाया.

  इस महिला के नाखून सबसे लंबे

 अयन्ना विलियम्स नाम की महिला ने अपने नाखूनों की वजह से दुनिया में रिकॉर्ड बनाया है. इनके नाखूनों की लंबाई 576.4 सेमी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *