कैसे करें सही कोर्स का चुनाव?

how to choose right course for exam

how to choose right course for exam

करियर जीवन में ऐसा महत्वपूर्ण विषय है, जिसका सही चुनाव करना जरूरी होता है. यह होता है, सही कोर्स यानि सही पाठ्यक्रम के चुनाव से. जी हां, सही पाठ्यक्रम का चुनाव करियर को दिशा प्रदान करता है. कई स्टूडेंट्स 10वीं या 12वीं के बाद अपने दोस्तों की देखा-देखी विषय चुन लेते हैं. बाद में उन्हें पछताना पड़ता है. उन्हें लगता है कि वो इसमें फिट नहीं बैठ पा रहे हैं. कारण है कि गलत कोर्स चुनाव से आपका करियर और समय दोनों बर्बाद हो सकते हैं. अगर आप भी कोर्स का चुनाव करने वाले हैं, तो यहां दी गई बातों का ध्यान रखकर अपने लिए बेस्ट आॅप्शन चुन सकते हैं.

मनपसंद विषय चुनें 

सबसे पहले आप अपने अंदर झांक कर अपनी रुचि देखें. अपने आपसे पूछें कि आप क्या चाहते हैं? आपको भविष्य में क्या करना है? क्या बनना है? इसी आधार पर विषय का चुनाव करना चाहिए. साथ ही विषय को पूरी गहराई से समझ लें. उसमें क्या-क्या बाधा आ सकती हैं? उससे संबंधित करियर का भी अध्ययन करना बेहतर होगा.

विषय से कितने खुश हैं

आप सोचें कि इस विषय को चुनकर आपको कितनी खुशी मिलेगी? क्या आपको इसे पढ़ने में इंटरेस्ट आएगा या नहीं? साथ ही विषय के बारे में आपको अच्छी जानकारी होनी चाहिए. कारण है, जबरदस्ती में चुने हुए विषयों में कभी सफलता नहीं मिलती. चुनाव से मात्र मानसिक तनाव और जीवन बर्बाद होता है.

लक्ष्य बनाएं

target

विषय चुनने से पहले आपको लक्ष्य बना लेना चाहिए कि मुझे भविष्य में क्या बनना है? इसके बाद विषय चुनना चाहिए. इससे आपको आसानी हो जाएगी. बाद में उसी लक्ष्य के पीछे जी-तोड़ मेहनत से लग जाएं.

काउंसलर की मदद लें 

किसी भी प्रकार के मुश्किल में शिक्षित और बड़े लोगों से पूछने में खुद को छोटा ना समझें. विषय चुनाव में चाहें तो करियर काउंसलर की मदद ले सकते हैं. अपने गुरु ओं, परिवार के लोगों से या मित्रों की मदद ले सकते हैं.

दोस्तों की तरफ ना देखें

हो सकता है कि आपके किसी दोस्त ने कोई अन्य विषय लिया हो. आप भी अपना मन मारकर वह विषय सिर्फ इसलिए ले रहे हैं, जिससे दोस्त का साथ ना छूट जाए, लेकिन याद रखें कि सवाल आपके करियर का है, इसलिए बेहतर है, दोस्त का साथ छोड़कर अपनी क्षमता देखें. क्योंकि अभी अगर आपने दोस्त के साथ वह विषय ले लिया. बाद में वह तो पास होकर आगे निकल जाएगा, आप पीछे ही रह जाएंगे.

खुद पर रखें भरोसा 

जीवन में सफल होना है, तो खुद पर भरोसा रखें. इसके बाद विषय चुनें. अगर कोई मुश्किल हो और कुछ समझ ना आए, तो धैर्य से काम लें और शांत मन से सोचें, हल जरूर निकलेगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *