Kitchen Vastu Tips And Tricks
Kitchen Vastu Tips And Tricks

हर व्यकित अपने जीवन में सुखशांति चाहता है. लेकिन कई बार घर में आर्थिक समस्या या फिर किसी अन्य वजह से कलह कलेश जैसी स्थिति पैदा हो जाती हैं. जिससे हर जगह निराशा ही नज़र आती है. इसके पीछे की वजह आपके रसोई घर का वास्तुदोष हो सकता हैं. लेकिन, ऐसे में आप परेशान ना हो आज हम आपको रसोई घर से जुड़े कुछ छोटेछोटे वास्तु टिप्स बताएंगे, जिसकी मदद से आप अपने जीवन में फिर से खुशियां पा सकते है.

kitchen Vastu Tips
kitchen Vastu Tips

किचन से जुड़े 5 वास्तु टिप्स

  • किचन में हर वस्तु का अपनी सही दिशा में होना बेहद ज़रूरी है. इसलिए रेफ्रिजरेटर को किचन की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखें. इससे घर परिवार में सुख समृद्धि बनी रहेगी व गृहणी का मन भी शांत रहेगा.
  • घर के साथ-साथ किचन की दीवारों का रंग भी वास्तु के मुताबिक ही चुनें. रसोईघर की दीवारों पर लाइट, सफेद व पैस्टल कलर करवाना बिल्कुल सही होता है. वहीं, किचन में डार्क रेड, पर्पल या ऑरेंज कलर करवाने से बचें क्योंकि इससे घर के सदस्यों की सेहत पर खराब असर पड़ता है.
वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोईघर से जुड़े नियम
वास्तु शास्त्र के अनुसार रसोईघर से जुड़े नियम
  • कुछ महिलाएं को क्रॉकरी से बेहद लगाव होता है कि वह टूटने के बाद भी उसे नहीं फेंकती. बता दें, किचन के टूटे बर्तन और क्रॉकरी के अन्य वस्तुओं को फेंक देना चाहिए क्योंकि इससे नकारात्मक ऊर्जा पैदा होती है.
  • बता दें अगर रसोई या घर के अन्य स्थान का नल खराब या उससे लगातार पानी टपक रहा है तो इसे तुरंत ठीक करवाएं क्योंकि इससे धन हानि होती है.
  • इसके अलावा, रसोईघर में राशन रखने के लिए प्लास्टिक की बजाए स्टील के डिब्बो का इस्तेमाल करें. इससे परिवार में सुख-समृद्धि व संपन्नता बनी रहेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *