अगर आप भविष्य में किसी बड़ी कंपनी के सीईओ बनना चाहते हैं तो आपके लिए मैनेजमेंट की डिग्री जरूरी होगी. साधारण ग्रैजुएशन से आपको कोई फायदा नहीं होगा.  भारत में हजारों संस्थान हैं जहां से आप बिजनस मैनेजमेंट (एमबीए) की पढ़ाई कर सकते हैं. लेकिन कौनसा कॉलेज बेस्ट है ये समझने के लिए आपको इसकी जानकारी लेना जरूरी है. आइये आज आपको भारत के टॉप एमबीए कॉलेजों के बारे में बताते हैं…

इंडियन इंस्टिट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, कोलकाता

IIM CALCUTTA

इस एमबीए कॉलेज में पीजीडीएम कोर्स की अवधि 24 महीने होती है. यहां की फीस करीबन 19 लाख रुपए के करीब होती है. आईआईटी, खड़गपुर से बिजनेस ऐनालिटिक्स में पीजी डिप्लोमा की अवधि 24 महीने है और यहां की फीस 17 लाख रुपए है. पीजीपईएक्स-एग्जिक्युटिव की अवधि  12 महीने है और इसके लिए फीस  22 लाख रुपए की रखी गई है.

जेवियर लेबर रिसर्च इंस्टिट्यूट स्कूल आॅफ मैनेजमेंट (एक्सएलआरआई) जमशेदपुर

इंडियन इंस्टिट्यूट आॅफ मैनेजमेंट, कोलकाता

यहां पर पीजीडीएम (बिजनस मैनेजमेंट) कोर्स की अवधि 2 साल के करीब है. इसके लिए आपको फीस 16.8 लाख रुपए खर्च करनी होगी. पीजीडीएम (एचआर मैनेजमेंट) की अवधि भी 2 साल की है और इसकी फीस 16.8 लाख है. पीजीडीएम (जनरल मैनेजमेंट) की अवधि 2 साल है और इसके लिए फीस 16 लाख रुपए है.

यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल, मुंबई

 

यूनिवर्सल बिजनेस स्कूल, मुंबई

यहां पर पीजीडीएम की अवधि 24 महीने है और इसके लिए फीस करीबन 7.98 लाख रुपए चुकानी पड़ती है. कार्डिफ मेट यूनिवर्सिटी, यूके से पीजीडीएम+एमबीए डिग्री की  अवधि 15 महीने की है और इसके लिए फीस 9.48 लाख रुपए होती है. दोहरे स्पेशलाइजेशन के साथ कार्डिफ मेट यूनिवर्सिटी, यूके से पीजीडीएम+एमबीए डिग्री की  अवधि 24 महीने है और इसके लिए फीस 10.98 लाख रुपए होती है. यूनिवर्सिटी आॅफ इकानॉमिक्स, वरना से पीजीडीएम+एमबीए डिग्री की अवधि 15 महीने के करीब होती है और फीस 10.98 लाख रुपए है. पीजीपीएम की अवधि 15 महीने है और इसके लिए आपको फीस 5.48 लाख रुपए चुकानी होगी.

एसपीजेआईएमआर, मुंबई

एसपीजेआईएमआर, मुंबई

यहां पोस्ट ग्रैजुएट प्रोग्राम इन मैनेजमेंट (पीजीपीएम) की अवधि 1 साल की है और फीस करीबन 16.25 लाख रुपए. पीजीडीएम की अवधि 2 साल है और इसके लिए आपको फीस 14 लाख रुपए खर्च करनी पड़ेगी.

इंस्टिट्यूट आॅफ मैनेजमेंट टेक्नॉलॉजी, गाजियाबाद

इंस्टिट्यूट आॅफ मैनेजमेंट टेक्नॉलॉजी, गाजियाबाद

यहां पर पीजीडीएम की अवधि 2 साल होती है और इसके लिए आपको फीस 16.5 लाख रुपए चुकानी पड़ती है.

 

यहां पर एमबीए फुल टाइम की अवधि 2 साल की है और फीस 10,000 रुपये सालाना चुकानी पड़ती है.

फैकल्टी आॅफ मैनेजमेंट स्टडीज (एफएमएस), दिल्ली

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *