Breaking News
Home / Bizarre News / इस मंदिर में अद्भुत व अनोखी परंपरा के अनुसार, लोगों पर फेंके जाते हैं आग के गोले

इस मंदिर में अद्भुत व अनोखी परंपरा के अनुसार, लोगों पर फेंके जाते हैं आग के गोले

Durga Parmeshwari Temple Image
Durga Parmeshwari Temple Image

वैसे तो भारत में ऐसे कई मंदिर है और इन मंदिरों को लेकर कई परंपराएं और आस्थाएं भी है. जिन पर लोग न केवल विश्वास करते है बल्कि उन्हें मानते भी है. लेकिन, आज हम आपको ऐसे ही एक विशेष मंदिर के बारें में बताने जा रहे है जिसकी मान्यता के बारें में जानकर आपको हैरानी ज़रूर होगी. यह मंदिर कर्नाटक राज्य के कातील के मैंगलोर से 26 कि.मी से दूर कैथल में स्थित में है और इस मंदिर को दुर्गा परमेश्‍वरी मंदिर के नाम से जाना जाता है.

The Fire throwing ritual temple in Mangalore
The Fire throwing ritual temple in Mangalore

दरअसल, यहां की मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में सदियों से अग्नि केलि नाम की एक अद्भुत परंपरा चली आ रही है. जिसमें भक्‍त अपनी जान की परवाह किए बिना एक-दूसरे पर आग फेंकते हैं. बता दें, यह परंपरा यहां केवल एक एक दिन बल्कि पूरे 8 दिनों तक एक उत्सव के तौर पर मनाई जाती है. यहां के स्थानीय लोगों का कहना है कि यह परंपरा दो गांव आतुर और कलत्तुर के लोगों के बीच होती है. वहीं, इस परंपरा का उत्सव शुरू होने से पहले यहां देवी मां की शोभा यात्रा निकाली जाती है और उसके बाद तालाब में डुबकी लगाई जाती है. इसके बाद भक्त अपने अलग-अलग दल बना लेते है.

Durga Parmeshwari Temple
Durga Parmeshwari Temple

इन सब के बाद अपने-अपने हाथों में नारियल की छाल से बनी मशाल लेकर एक दूसरे के सामने खड़े हो जाते हैं. फिर एक-दूसरे पर जलती हुई मशालों को फेंका जाता है. मशालों को फेंकने की यह परंपरा लगभग 15 मिनट तक चलती है. बता दें, इस परंपरा के तहत एक शख्स सिर्फ पांच बार ही जलती मशाल फेंक सकता है और बाद में वह मशाल को बुझाकर वहां से हट जाता है. दरअसल, अग्नि केली की नामक की इस परंपरा के पीछे मान्‍यता कि अगर किसी भी व्‍यक्ति को आर्थिक या फिर शारीरिक रूप से कोई तकलीफ हो और यदि वह इस खेल में शामिल हो जाए तो मां भवानी उसके सारे कष्‍ट दूर कर देती हैं. बता दें, दुर्गा परमेश्वरी का इस मंदिर का अपना रंगमंच केंद्र है जहां ‘यक्षगान’ किया जाता है. इसमें देवी द्वारा किए दानवों के संहार के बारे में बताया जाता है. इस यक्षगान को देखने के लिए लोग देश से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी आते है.

About Funduc

Check Also

Kangana Ranaut Affairs

अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहती हैं कंगना राणावत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना राणावत आज इंडस्ट्री की एक बड़ी एक्ट्रेस हैं. उनका प्रोफेशनल करिअर ऊँचाइयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *