दुनिया के सबसे रहस्यमय प्राकृतिक स्थानभारत की खूबसूरती के दिवाने सिर्फ देश में ही नही बल्कि विदेशो में भी हैं. लेकिन, भारत में ही ऐसी कई रहस्यमय जगहें है जिनके बारे में आपको जानकर हैरानी होगी. हो न हो पर इन शहरों की अजब गजब बातें ही भारत को दूसरे देशों से अलग बना देती है. तो चलिए जानते हैं भारत की 5 अजीब रहस्यमयी जगह जिनके बारे में शायद ही आपको पत्ता हो.

महाराष्ट्र  का  शेत्पाल गांव : इस गांव में सांपों की पूजा होती हैं औऱ सांप यहां खुलेआम घूमते हैं. जिस वजह से यहां बच्चें भी बिना डरे सांपों के साथ दिन रात गुजारते हैं.महाराष्ट्र  का शेत्पाल गांव

चिलकुर बालाजी मंदिर – हैदराबाद : चिलकुर का ये मंदिर विदेश जाने की चाह रखने वाले भारतियों के लिए बना हैं. दरअसल, वीजा के लिए होने वाले इंटरव्यू के लिए जाने से पहले लोग इस मंदिर में आते हैं और वीजा लग जाने पर  इस मंदिर के 108 चक्कर लगाते हैं .

चिलकुर बालाजी मंदिर - हैदराबाद

मेघालय में जड़ों से बना पुल: मेघालय में ये पुल 500 साल पुराना है. इस पुल को बनाने के लिए ये लोग पेड़ को इस तरह से उगाते हैं की उसकी जड़ें आपस में मिलकर पुल बना लें. हो ना हो पर ये पुल इंसान के प्रयोग के लिए एकदम परफेक्ट हैं.

मेघालय में जड़ों से बना पुल

केरल के इडुक्की में लाल बरसात: आज तक ये कोई नही जान पाया कि केरला में लाल बरसात क्यों होती हैं. तो वहीं, वहां के लोगों का मानना हैं कि जब कोई मासूम मरता हैं या जब भगवान गुस्से में आकर सजा देते हैं तो लाल बारिश होती हैं.

Red Rain In Keral

आंध्र प्रदेश का हैंगिंग पिलर (Hanging Pillar): आंध्र प्रदेश के अनंतपुर जिले का लेपाक्षी मंदिर हैंगिंग पिलर्स के लिए पूरी दुनिया में मशहूर है.यहां 70 से ज्यादा पिलर बिना किसी सहारे के खड़े हैं. इन पिलर के नीचे से यहाँ आने वाले लोग कपड़ा निकालते हैं. लोगों का विश्वास हैं कि इससे जीवन में सुख समृद्धि आती हैं.

hanging pillar temple

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *