इन विवादों से भी रहा है आईपीएल का नाता, जिन्होंने कर दिया क्रिकेट को बदनाम

 

आईपीएल के 11वें सीजन का आगाज शनिवार को हो गया है. क्रिकेट के टी-20 फॉर्मेट में दुनियाभर में धूम मचाने वाली इस लीग ने जहां क्रिकेटर्स को अच्छा प्लेटफॉर्म मुहैया कराया है, वहीं इसका कई तरह के विवादों से भी गहरा नाता रहा है. आइए हम आपको आईपीएल से जुड़े ऐसे ही कुछ चुनिंदा विवादों से रू -ब-रू  कराते हैं.

लगा स्पॉट फिक्सिंग का दाग

spot fixing

आईपीएल-6 में इस लीग पर फिक्सिंग का दाग लग गया था. दिल्ली पुलिस और मुंबई पुलिस द्वारा आईपीएल में स्पॉट फिक्सिंग में खुलासे के बाद राजस्थान की टीम के 3 खिलाड़ियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इसमें एस. श्रीसंत, अंकित चव्हाण और अजीत चंदीला शामिल थे. इन खिलाड़ियों को लंबे समय तक जेल की हवा खानी पड़ी थी. इनके बाद दारा सिंह के बेटे और बॉलीवुड एक्टर विंदु दारा सिंह और तत्कालीन बीसीसीआई चीफ एन. श्रीनिवासन के दामाद गुरुनाथ मयप्पन को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया. इस मामले में राजस्थान रॉयल्स के मालिक राज कुंद्रा और उनकी एक्ट्रेस पत्नी शिल्पा शेट्टी से भी पुलिस ने पूछताछ की थी. टीम इंडिया के तत्कालीन कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और सुरेश रैना का नाम भी इसमें आया. धोनी पर यह आरोप लगाए गए थे कि उन्होंने मयप्पन को लेकर गलत बयान दिया था. हालांकि बीसीसीआई ने इसमें धोनी का नाम शामिल किए जाने को गलत बताया था. अंत में सुप्रीम कोर्ट ने चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स के आईपीएल में खेलने पर 2 साल का बैन लगा दिया था.

सिक्योरिटी गार्ड से भिड़ गए थे किंग खान

आईपीएल के 5वें सीजन यानी वर्ष 2012 में शाहरुख खान की टीम कोलकाता नाइट राइडर्स चैंपियन बनी थी लेकिन इस सीजन में किंग खान के साथ एक विवाद भी जुड़ गया था. दरअसल एक मैच के दौरान मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम आमनें-सामनें थीं. मैच खत्म होने के बाद किंग खान स्टेडियम में तैनात एक सुरक्षाकर्मी से भिड़ गए थे. इस घटना को लेकर शाहरुख का कहना था कि उस सुरक्षाकर्मी ने उनके बच्चों के साथ दुर्रव्यवहार किया था जबकि सुरक्षाकर्मी का कहना था कि मैच खत्म होने के बाद वह सभी को स्टेडियम से बाहर जाने के लिए कह रहे थे, इससे नाराज होकर शाहरुख ने उनसे धक्का मुक्की और गालीगलौज की थी. इसके बाद वानखेड़े स्टेडियम की तरफ से शाहरुख के खिलाफ मरीन ड्राइव थाने में मामला दर्ज करवाया गया और वानखेड़े स्टेडियम में शाहरुख की एंट्री पर लाइफटाइम बैन लगा दिया गया.

हरभजन ने श्रीसंत को जड़ दिया थप्पड़

आईपीएल के पहले ही वर्ष 2008 में इससे एक विवाद जुड़ गया था. दरअसल किंग्स इलेवन पंजाब के होम ग्राउंड मोहाली में उसका मुकाबला मुंबई इंडियस से चल रहा था. मैच में कुछ बहस होने के बाद मुंबई इंडियंस के तत्कालीन कप्तान और स्पिनर हरभजन सिंह ने किंग्स इलेवन पंजाब के फास्ट बॉलर श्रीसंत को थप्पड़ मार दिया था. यह एक थप्पड़ भज्जी के लिए बहुत भारी साबित हुआ और उन्हें इसके चलते 11 मैचों का प्रतिबंध झेलना पड़ा. उन्हें 3 करोड़ रुपए का नुकसान भी उठाना पड़ा था. हालांकि घटना के कुछ समय बाद हरभजन ने श्रीसंत से माफी मांग ली थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *