Breaking News
Home / Bizarre News / आज भी जागृत है इस मंदिर की देवियां, रात में करती है बातें !

आज भी जागृत है इस मंदिर की देवियां, रात में करती है बातें !

tripura sundari temple
tripura sundari temple

आज हम भले ही 21वीं सदी में जी रहे हो, लेकिन आज भी इस युग में ऐसे कई रहस्य व चमत्कार है जिन के पीछे के सच की गुत्थी आज भी सुलझी नहीं है. जी हां, आज भी भारत में ऐसे कई प्राचीन मंदिर है जिससे जुड़े रहस्य न केवल अविश्वसनीय है  बल्कि इसके पीछे छिपे रहस्य को समझने में विज्ञान ने भी हार मान ली है.

दरअसल, हम बात कर रहे है बिहार में स्थित राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी मंदिर की. बता दें इस मंदिर में से रात को मूर्तियों से बोलने की आवाजें आती हैं, जिसे सुनने पर ऐसा लगता है मानो  वो आपस में बातचीत कर रही हों. सिर्फ इतना ही नहीं कभी-कभी ये वार्तालाप हंसी और ठहाकों में भी बदल जाता है. हालांकि,  पहले लोगों ने इसे वहम माना लेकिन जब वैज्ञानिकों ने रिसर्च किया तो उन्हें भी इस घटना पर विश्वास करना पड़ा. वैसे, वैज्ञानिकों का ये भी अनुमान है कि शायद मंदिरों की बनावट के कारण यहां सूक्ष्म शब्द भ्रमण करते हैं. इसलिए दिन में जो लोग बातें करते हैं, वो रात को यहां गूंजती हैं, लेकिन यह केवल उनका अनुमान है. लेकिन, यहां के स्थानीय लोगों का मानना है कि तांत्रिक शक्तियों के कारण यहां की देवियां जागृत हैं. इसी वजह से कभी भी कोई यहां रात में रुकने की हिम्मत नही जुटा पाता.

Tripur Sundari Temple
Tripur Sundari Temple

फिलहाल, मंदिर में प्रधान देवी राज राजेश्वरी त्रिपुर सुंदरी के अलावा काली, त्रिपुर भैरवी, धुमावती, तारा, छिन्न मस्ता, षोडसी, मातंगड़ी, कमला, उग्र तारा, भुवनेश्वरी आदि दस महाविद्याओं की भी प्रतिमाएं हैं. बता दें, यह मंदिर 400 वर्ष पुराना है और प्रसिद्ध तांत्रिक भवानी मिश्र ने इस मंदिर की स्थापना की थी. बस तभी से लेकर आज तक इस मंदिर में उन्हीं के परिवार के सदस्य पुजारी बनते रहे हैं. यह मंदिर तंत्र साधना के लिए प्रसिद्ध है और ऐसी मान्यता है कि यहां साधकों की हर मनोकामना पूर्ण होती है.

Shaktipeeth Temple of Maa Tripura
Shaktipeeth Temple of Maa Tripura

About Funduc

Check Also

Kangana Ranaut Affairs

अफेयर्स को लेकर चर्चा में रहती हैं कंगना राणावत

बॉलीवुड एक्ट्रेस कंगना राणावत आज इंडस्ट्री की एक बड़ी एक्ट्रेस हैं. उनका प्रोफेशनल करिअर ऊँचाइयों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *