दुनिया रहस्यमयी चीजों से भरी पड़ी है. इनमें से ज्यादातर के बारे में हमें और आपको नहीं पता. ना जाने धरती, आकाश और समुद्र के किस क्षेत्र में अजीबोगरीब चीज हो, जो देखने में तो अवास्तविक लगे, फिर भी अस्तित्व में हैं. आपको ऐसे ही कुछ जीवों के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें देखकर आप भी हैरत में पड़ जाएंगे. जानते हैं इनके बारे में..

ग्लाउकुस एटलांटिकुस

इसे ब्लू ड्रैगन या ब्लू सी स्लग भी कहते हैं. ये अपनी अंगुलियों में जहर लिए होता, जिसकी मदद से ये शिकार करता है. ये पानी के अंदर और बाहर दोनों सतह पर रह सकता है.

द गॉबलिन शार्क

इसकी थूथनी और दांतों के आकार से ये मॉन्स्टर की तरह डरावनी दिखाई देती है. वैसे इस भारी मछली की उम्र 125 साल तक होती है.

लाल होठों वाली बैट फिश

ये मछली गालपागोस आईलैंड पर 10 से 250 फुट गहराई में पाई जाती है. खास है कि मछली होने के बावजूद ये तैर नहीं सकती. ये समुद्र तल पर अपने पैरों से चलती है.

शैल कछुआ

शैल कछुआ संरक्षित जीवों की श्रेणी में आता है. दिखने में ये बड़े मेढक की तरह लगता है. इसका छोटा सा सिर होता है. मुख्यत: ये चाइना और वियतनाम में पाया जाता है.

प्लेटिपस

यदि आपने मशहूर काटरून शो ‘पैरी एंड प्लेटिपस’ देखा होगा, जिसमें ये शामिल था. तब आपने नहीं सोचा होगा कि ऐसा जीव वास्तव में हो सकता है, लेकिन बता दें कि ये जीव वास्तव में अस्तित्व में है. इसकी कैप नीली नहीं है. ये ऑस्ट्रेलिया और तस्मानिया के समुद्री किनारों पर पाया जाता है.

मेंटिस श्रिम्प

दिखने में ये जीव झींगे की तरह लगता है, लेकिन इसके सिर पर दो बड़ी-बड़ी आंखें इसे अलग बनाती हैं. वैज्ञानिक इस पर वर्षो से रिसर्च भी कर रहे हैं. इस जीव के हड्डियों का ढांचा बहुत मजबूत होता है.

दि शूबिल

इस विशाल चिड़िया को देखकर आपको डायनासोर की याद आ सकती है. चेहरे पर हल्की मुस्कान लिए ये जीव पूर्वी अफ्रीका में पाया जाता है. चूंकि इसकी चोंच जूते की तरह होती, इसलिए इसका नाम शूबिल पड़ा.

दि ओकपाई

इसे जंगल का जिराफ भी कहते हैं. ये धरती पर सबसे पुरानी स्तनधारियों में से एक है. इसके पैरों पर बनी जेब्रा जैसी धारियां बनी है, वहीं इसकी गर्दन और पैर जिराफ जैसे लंबे हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *